Business ideas - डेढ़ लाख रुपए महीने तक की सात्विक कमाई, सिर्फ 5 लाख के इन्वेस्टमेंट पर

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो आजकल काफी फैशन में है। भारत सरकार और भारत की सभी राज्यों की सरकार इसको सपोर्ट कर रहे हैं। न केवल BANK की तरफ से LOAN और सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलती है बल्कि कुछ प्रोजेक्ट ऐसे भी है जिन्हें गवर्नमेंट की तरफ से फंडिंग हुई है। इन्वेस्टमेंट ₹500000 तक हो सकता है और कमाई डेढ़ लाख रुपए तक आसानी से हो जाएगी।

world best business opportunity ideas for beginners

भारत में लोग खाने-पीने के बड़े शौकीन है। यदि उन्हें कुछ अच्छा खाने को मिले तो वह लंबी यात्रा करने को भी तैयार हो जाते हैं। लोगों की इसी शौक को अपन अपना बिजनेस बनाएंगे। एक ऐसा यूनीक फूड स्टेशन जिसे ना कोई रेस्टोरेंट कह सकता है और ना ही ढाबा। बोर्ड पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा होगा "सात्विक भोजन" यानी देसी खाना। आपके क्षेत्र में पांचवी सदी से लेकर 18वीं सदी तक जो भी सबसे लोकप्रिय भोजन था, बस वही बनाना है। उदाहरण के लिए जयपुर में इंजीनियरिंग पास आउट एक युवक पंचमेल दाल बनता है। यह उसका हीरो प्रोडक्ट है। बाकी दर्जनों प्रोडक्ट इसके साथ बिक जाते हैं। 

क्या करना है और कैसे करना है

  • सबसे पहले अपने हीरो प्रोडक्ट का सिलेक्शन करना है। यह आपके क्षेत्र का एक ट्रेडिशनल फूड होना चाहिए। 
  • अब इसको पकाने का तरीका भी बिल्कुल ऑथेंटिक होगा। लकड़ी के चूल्हे पर पकाएंगे। 
  • सारे मसाले और जिन भी चीजों की जरूरत होगी सब ऑर्गेनिक होनी चाहिए। 
  • अब शहर की सीमा से सटे हुए किसी खेत में 500 स्क्वायर फीट की जगह किराए पर लेंगे। 
  • यहीं पर अपनी कच्ची रसोई होगी और लोग खेत में बैठकर खाना खाएंगे। 
  • मेहमानों को बिठाने के लिए फर्नीचर का सिलेक्शन भी बिल्कुल वैसा ही किया जाएगा जो सात्विक भोजन को सूट करता हूं और आपके यहां ट्रेडिशनल हो। 
  • बिजली के लिए 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम भी चाहिए। 
  • बाउंड्री वॉल नहीं बनाएंगे बल्कि बगड़ लगाएंगे। 
  • इस पूरे सेटअप में साफ सफाई का बड़ा ध्यान रखा जाता है। 
  • इस सेटअप का डेकोरेशन बिल्कुल ऐसा होना चाहिए जो लोगों को उनके देहात की याद दिला दे। 

best new unique business ideas in hindi for students 

यूनिवर्सिटी पास आउट ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट "सात्विक भोजन" पर काफी अच्छा काम कर सकते हैं, क्योंकि इसका सबसे बड़ा आकर्षण तो सात्विक भोजन होगा परंतु 18 वीं सदी के रसोई घर में, 18वीं साड़ी का फील देता हुआ खेत, साफ सफाई और डेकोरेशन, सेल्फी प्वाइंट, कुछ आर्टिफिशियल पेड़ पौधे और यदि पोसिबल हो तो एक आर्टिफिशियल कुआं, यह सब कुछ यंग जनरेशन ही कर सकती है। 

business ideas for women in india 

भारत की हाउसवाइफ इस बिजनेस को बड़ी सफलता से संचालित कर सकती हैं। हीरो प्रोडक्ट के साथ-साथ वह खुद अपने बिजनेस की ब्रांड एंबेसडर भी बन सकती हैं। "राधा की रसोई का सात्विक भोजन" या फिर "सीता की रसोई का सात्विक भोजन" अथवा ऐसा कुछ भी मिलता-जुलता नाम। खाना परोसते समय आपकी ड्रेस और आपका व्यवहार लोगों को दूर-दूर से खींच लेगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस को थोड़ा बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। 3 एकड़ का खेत खरीद सकते हैं। खेत के अंदर पार्किंग सहित बच्चों को खेलने के लिए पार्क, एक आर्टिफिशियल हुआ जिसकी गहराई बहुत कम होगी लेकिन पानी भरा होगा। फार्म हाउस में उठती हुई सब्जियां और सलाद सब कुछ अपनी प्रॉपर्टी पर कर सकते हैं। ऐसा करने पर इन्वेस्टमेंट थोड़ा ज्यादा होगा लेकिन प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा रहेगा क्योंकि किसी को किराया नहीं देना पड़ेगा। 

profitable business ideas in india 

डायरेक्ट तो कस्टमर सेलिंग वाले फूड प्रोडक्ट्स के बिजनेस में कम से कम 50% और सामान्यत 100% का प्रॉफिट मार्जिन होता है। खर्च निकालने के बाद कम से कम 30% नेट प्रॉफिट मिलता है। यहां आपका प्रॉफिट मार्जिन थोड़ा ज्यादा भी हो सकता है। जो मिनरल वाटर बोतल में बंद होकर ₹20 लीटर मिलता है। वही मिनरल वाटर एक खूबसूरत से मटके के घड़े में, ₹50 लीटर बड़ी आसानी से बिक जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!