Business ideas - DBT PROGRAM से पहले महीने में ₹50000 महीने की कमाई, फिर हर महीने बढ़ती जाएगी

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आप किसी छोटे शहर में रहते हो या किसी मेट्रो सिटी में। आपकी क्वालिफिकेशन 12वीं पास है या फिर MBA, आपकी उम्र 18 साल है या फिर 38 साल, आप महिला है या पुरुष, यह बिजनेस अपॉर्चुनिटी सबके लिए ओपन है। बेहद सरल है, कोई भी कर सकता है और ₹50000 महीने की कमाई आसानी से शुरू हो जाएगी। इसके बाद कई और रास्ते खुलेंगे और आपकी कमाई कई गुना बढ़ जाएगी। 

world best business opportunity ideas for beginners

आपको सिर्फ इतना करना है कि, अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप बिजनेस डाउनलोड करना है और फिर कैटिगरी वाइज कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप बनाने हैं। यदि किसी कैटेगरी में लोगों की संख्या अधिक है तो व्हाट्सएप कम्युनिटी बनाकर उसे केटेगरी से संबंधित सभी ग्रुप कम्युनिटी में ऐड कर देने हैं। कैटिगरी कई प्रकार की हो सकती है:- 
  • Board exam students 
  • College students 
  • UPSC aspirant 
  • Working womens 
  • Housewife 
  • Government employees 
  • Private employees 
  • Food lovers 
  • Entertainment 
  • Investment 
  • Online shopping offers 

बिल्कुल ऐसा ही इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर भी करना है। इसके अलावा यूट्यूब चैनल भी बनाना है, लेकिन सबसे पहले फॉक्स व्हाट्सएप होना चाहिए और उसके बाद इंस्टाग्राम।

अब इन सभी ग्रुप में, ग्रुप के नाम के अनुसार कंटेंट पोस्ट करना है। यानी ऑनलाइन शॉपिंग ऑफर में केवल ऑनलाइन शॉपिंग ऑफर्स ही पोस्ट करेंगे। स्टूडेंट को उनकी पढ़ाई में मदद करेंगे और फूड लवर्स को खाने की नई डिश और रेस्टोरेंट इत्यादि के बारे में बताएंगे। इस प्रकार आपके पास एक बहुत बड़ी ऑडियंस होगी, जो क्लासिफाइड होगी। अब आपको AFFILIATE PROGRAM के बारे में पता करना है। हर कैटेगरी में कुछ कंपनियां AFFILIATE PROGRAM संचालित करती हैं जैसे ऑनलाइन शॉपिंग में अमेजॉन का AFFILIATE PROGRAM सबसे अच्छा माना जाता है। एफीलिएशन बड़ी आसानी से मिल जाता है। आप चाहे तो अभी ट्राई करके देख सकते हैं, GOOGLE पर जाकर AFFILIATE PROGRAM लिखिए और जो कंपनी आपको पसंद आए उसका प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए अप्लाई कर दीजिए। 24 घंटे के अंदर आपके पास अप्रूवल आ जाएगा।

अब जब भी आप व्हाट्सएप ग्रुप में कोई नई जानकारी डालेंगे तो उसके साथ अपनी एप्लीकेशन लिंक भी शेयर करेंगे। यदि कोई आपकी लिंक पर एक्टिविटी करता है। उदाहरण के लिए- कोई मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेता है, कोई कोर्स खरीद लेता है, कोई सामान खरीद लेता है, किसी का सब्सक्रिप्शन खरीद लेता है, तो उस पर आपको कमीशन मिलेगा। यह अपने आप आपके अकाउंट में डिपॉजिट हो जाएगा। 

इस प्रक्रिया से भारत में हजारों लोग लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। कुछ लोगों ने तो स्टूडियो बना लिए हैं ताकि लोगों का इंगेजमेंट बना रहे और उनके फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा से ज्यादा हो। यूट्यूब देखते समय आपने कई लोकप्रिय इनफ्लुएंसर्स को कुछ प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हुए देखा होगा। डिस्क्रिप्शन में लिंक डालते हैं। यही एफिलिएट प्रोग्राम है, और इसके लिए आपका बहुत बड़ा लोकप्रिय इनफ्लुएंसर होना जरूरी नहीं है। जब कमाई होने लग जाए तब आप अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए इंडस्ट्री के चैलेंज एक्सेप्ट करना। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट के लिए तो यह जैसे सभी प्रकार के तनाव से मुक्ति का साधन हो सकता है। आपको ना तो अपने घर से फीस लेनी पड़ेगी और ना ही अपने खर्चे के लिए दूसरे किसी भी प्रकार की धनराशि मांगने की जरूरत पड़ेगी। आप अपनी जरूरत का पैसा खुद कमा सकते हैं। इसके लिए कोई एक्स्ट्रा टाइम नहीं चाहिए। बस पढ़ाई के बाद जो नॉन प्रोडक्टिव एक्टिविटीज में समय खर्च होता है, उसका सदुपयोग करना है। 

business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए भी यह बिजनेस काफी उपयोगी है। यह फुल टाइम जॉब नहीं है बल्कि वर्क फ्रॉम होम अथवा पार्ट टाइम जॉब की तरह करते हैं। दिन में हर रोज 2 घंटे काफी है। कम से कम 100 दिन तक लगातार काम करने के बाद कमाई शुरू होगी लेकिन जब एक बार शुरू हो जाएगी तो फिर बंद नहीं होगी। 

business ideas for retired employees in india 

शासकीय सेवानिवृत कर्मचारी समाज के सबसे एक्सपीरियंस लोग होते हैं। लोग आपसे जानना चाहते हैं कि क्या सही है और क्या नहीं। आपको जितने भी विषय पसंद है, या फिर जितने विषय की आपको नॉलेज है, उन सब से संबंधित ग्रुप और चैनल बनाइए। किसी एक पर डिपेंड रहने की जरूरत नहीं है। सभी ग्रुप और चैनलों पर समान रूप से काम करते रहिए। कोई यूट्यूब पर फेमस हो जाता है तो कोई इंस्टाग्राम पर और किसी-किसी का फेसबुक चैनल लाखों व्यूज ले आता है। 

profitable business ideas in india 

यह भारत के सबसे प्रॉफिटेबल बिजनेस में से एक है। एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से एक तरफ कंपनियों को डायरेक्ट सेल करने में मदद मिलती है तो दूसरी तरफ ग्राहकों को सस्ता प्रोडक्ट मिल जाता है क्योंकि डीलरशिप का नंबर नेटवर्क और उसका कमीशन नहीं देना पड़ता है। एफिलिएट प्रोग्राम के कारण कंपनियों का विज्ञापन खर्च कम हो जाता है और इसका फायदा भी ग्राहकों को मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए किसी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है और इसका कोई नियमित खर्चा भी नहीं है लेकिन जब आपके पास ऑडियंस की संख्या बढ़ने लगेगी तो उनके इंगेजमेंट के लिए आपको कुछ खर्चा करना पड़ सकता है परंतु यह आपकी कमाई का 15% से अधिक नहीं होता। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!