Investment - टाटा और अडानी जैसे ब्रांड के लिए फर्नीचर का काम करने वाली कंपनी का FPO

Bhopal Samachar

मुंबई की कंपनी का FPO आने वाला है। यह IPO से अलग होता है, लेकिन इन्वेस्टमेंट के फंडे और कैलकुलेशन बिल्कुल एक जैसे ही होते हैं। कंपनी दावा करती है कि टाटा हाउसिंग, अडानी, गोदरेज यहां तक की नेशनल स्टॉक एक्सचेंज उसके ग्राहक हैं। कंपनी का आईपीओ पहले ही आ गया था। इसलिए अब एफपीओ लेकर आई है। आईपीओ और एफपीओ में क्या अंतर होता है, यदि नहीं जानते तो इस समाचार के अंत में बताया गया है कृपया स्क्रॉल करके पढ़ लीजिएगा, फिलहाल कंपनी की बात कर लेते हैं। 

About Omfurn India Limited in Hindi 

ओमफर्न इंडिया लिमिटेड की स्थापना सन 1997 में हुई थी। यह कंपनी Pre-Finished Wooden Doors और Modular Furniture बनाने का काम करती है। Modular Kitchens, Wardrobes, Vanities और Modern Office furniture का काम करती है। होटल, शॉपिंग मॉल, ऑफिस, अस्पताल और स्कूल में कस्टम फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइनिंग का काम भी करती है। आईपीओ के साथ जारी किए गए डॉक्यूमेंट में कंपनी द्वारा नहीं बताया गया है परंतु Omfurn India Limited की अधिकृत वेबसाइट पर घोषित किया गया है कि उनके ग्राहकों में गोदरेज, एलएनटी, टाटा हाउसिंग, इंडियाबुल्स, हिंदुस्तान पैट्रोलियम, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, सिपला, अडानी यहां तक की शेयर बाजार यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का नाम शामिल है। 

Omfurn India Limited FPO Financial Information 

कंपनी के फाइनेंशियल बहुत अच्छे नहीं है। रन रेट के हिसाब से इस साल करीब 6 करोड़ का प्रॉफिट होगा और 19 करोड़ की उधारी है, लेकिन कंपनी ने दावा किया है कि उसके रेवेन्यू में पिछले 1 साल में 120.08% और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में 593.65% की वृद्धि हुई है। 31 मार्च 2021 को क्लोजिंग डेट पर कंपनी करीब 1 करोड़ के घाटे में थी और 31 मार्च 2023 की क्लोजिंग डेट पर कंपनी 4 करोड़ के प्रॉफिट में है। कंपनी शेयर मार्केट में 27 करोड रुपए का इन्वेस्टमेंट लेने आई है। मैनेजमेंट की प्लानिंग है कि इस धनराशि से बाजार की उधारी और लोन चुका देंगे। इसके अलावा एक नया प्लांट लगाना है उसके लिए मशीन खरीद लेंगे। 

Omfurn India FPO opening closing listing date 

  • एफपीओ दिनांक 20 मार्च को ओपन होगा। 
  • एफपीओ की क्लोजिंग डेट 22 मार्च। 
  • अलॉटमेंट 26 मार्च और रिफंड 27 मार्च को होंगे। 
  • डिमैट अकाउंट में शेयर क्रेडिट भी 27 मार्च को होंगे। 
  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग की तारीख 28 मार्च है। 

Omfurn India FPO Investment and GMP Trend 

  • Face Value ₹10 per share
  • Price Band ₹71 to ₹75 per share
  • Lot Size 2400 Shares 
  • Investment ₹180,000
  • GMP Trend 0%
15 मार्च को शेयर बाजार की क्लोजिंग के टाइम OMFURN INDIA LIMITED (INE338Y01016) के शेयर्स की कीमत ₹82 थी। इस एक दिन में कुल 24000 शेयर्स खरीदे गए थे जबकि 4800 शेयर्स बेचे गए थे। पिछले 52 सप्ताह का अधिकतम 98.70 रुपए और न्यूनतम ₹31.04 है। अपार बंद 85.95 और लोअर बंद 77.80 है। 

IPO और FPO में क्या अंतर होता है

  • आईपीओ का फुल फॉर्म होता है - Initial Public Offering (प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव)। 
  • एफपीओ का फुल फॉर्म होता है - Follow-on Public Offer (अनुवर्ती सार्वजनिक प्रस्ताव)। 
  • IPO के माध्यम से कंपनी शेयर बाजार में प्रवेश करती है और पहली बार शेयर मार्केट से इन्वेस्टमेंट कलेक्ट करती है। 
  • FPO के माध्यम से शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों एक बार फिर इन्वेस्टमेंट कलेक्ट करने के लिए इन्वेस्टर्स के लिए ओपन ऑफर प्रस्तुत करती है। इसके तहत कंपनी के शेयर्स को डिस्काउंट में लेकिन थोक में बेचा जाता है। 

कुल मिलाकर आईपीओ के बाद यदि कंपनी को दोबारा से पैसों की जरूरत होती है तो कंपनी FPO लेकर आती है। जिस प्रकार आईपीओ से पहले कंपनी की कुंडली चेक करनी चाहिए बिल्कुल वैसे ही FPO इससे पहले भी कंपनी की फाइनेंशियल बुक्स चेक करना चाहिए। FPO लाने वाली कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले यह भी पता करना चाहिए कि IPO सिम मिले हुए पैसों का कंपनी ने क्या किया और अब उसे इतने सारे पैसों की जरूरत क्यों है। 

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!