KVS ADMISSION - बाल वाटिका, नर्सरी, कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक एडमिशन हेतु अधिसूचना जारी

Bhopal Samachar
KENDRIYA VIDYALAYA SANGATHAN द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए बाल वाटिका (नर्सरी) से लेकर कक्षा 10 तक एडमिशन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। सभी कक्षाओं में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र दिनांक 1 अप्रैल 2024 से भरे जाएंगे। ऑनलाइन एप्लीकेशन की लास्ट डेट 15 अप्रैल घोषित की गई है। 

केंद्रीय विद्यालय बाल वाटिका एवं कक्षा 1 में एडमिशन

केंद्रीय विद्यालय द्वारा नर्सरी की कक्षाओं को बाल वाटिका-1, बाल वाटिका-2 एवं बाल वाटिका-3 के नाम से संचालित किया जाता है। उपरोक्त सभी कक्षाओं एवं कक्षा एक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया केंद्रीय विद्यालय संगठन की अधिकृत वेबसाइट पर संचालित होगी। अधिकृत वेबसाइट ओपन करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें। सिस्टम आपको रीडायरेक्ट करेगा और आपकी स्क्रीन पर केंद्रीय विद्यालय की अधिकृत वेबसाइट ओपन हो जाएगी। 

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 2 से कक्षा 10 तक एडमिशन 

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 2 से लेकर कक्षा 10 तक एडमिशन के लिए नियम अलग होते हैं। इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अथवा ऑनलाइन एप्लीकेशन की सुविधा नहीं होती। केवल सीट रिक्त होने की स्थिति में ही एडमिशन दिया जाता है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में संपर्क करना होगा। एडमिशन फॉर्म भी केंद्रीय विद्यालय से ही मिलेगा और आवेदन पत्र जमा करने की लास्ट डेट भी स्थानीय केंद्रीय विद्यालय द्वारा ही घोषित की जाएगी। 

KVS Admission 2024: बाल वाटिका और कक्षा 1 के लिए प्रवेश के लिए योग्यता

  • बाल वाटिका 1 में प्रवेश के लिए छात्र या छात्रा की आयु 31 मार्च 2024 को 3 वर्ष से कम तथा 4 वर्ष से अधिक न हो।
  • बाल वाटिका 2 में प्रवेश के लिए छात्र या छात्रा की आयु 31 मार्च 2024 को 4 वर्ष से कम तथा 5 वर्ष से अधिक न हो।
  • बाल वाटिका 3 में प्रवेश के लिए छात्र या छात्रा की आयु 31 मार्च 2024 को 5 वर्ष से कम तथा 6 वर्ष से अधिक न हो।

कक्षा 1 में प्रवेश के लिए छात्र या छात्रा की आयु 31 मार्च 2024 को 6 वर्ष से कम तथा 8 वर्ष से अधिक न हो।
🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। शिक्षा और रोजगार से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!