MP SCHOOL EDUCATION - कक्षा 9 और कक्षा 11 का रिजल्ट कब घोषित होगा, यहां पढ़िए

Bhopal Samachar

मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल से संबंधित स्कूलों में आयोजित की गई कक्षा 9 और कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन अंतिम चरण में चल रहा है। इसके आधार पर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा रिजल्ट घोषित किए जाने की संभावित तारीख निर्धारित कर दी गई है। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कक्षा 9 एवं कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षा का लास्ट पेपर दिनांक 23 मार्च को आयोजित होगा और दिनांक 28 मार्च को मूल्यांकन का काम समाप्त हो जाएगा। इस बार नौवीं में सतत एवं व्यापक अधिगम तथा मूल्यांकन (सीसीएलई) के तहत 20 प्रतिशत अंक दिए जाने का निर्णय लिया गया है। सभी विषयों में सीसीएलई के तहत 20 प्रतिशत, पांच प्रतिशत तिमाही परीक्षा के अंकों का अधिभार और पांच प्रतिशत छमाही परीक्षा के अंकों का अधिभार शामिल है। इसके बाद वार्षिक परीक्षा के अंकों का अधिभार 70 प्रतिशत रहेगा। दोनों कक्षाओं का परिणाम एक अप्रैल को घोषित किया जाएगा। सभी संकुल प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि पांच अप्रैल तक सभी प्राचार्य अपने स्कूल के परीक्षा परिणाम को विमर्श पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

वहीं 11वीं के मूल्यांकन में सीसीएलई का किसी भी तरह का अधिभार नहीं होगा। इसमें तिमाही और अर्द्धवार्षिक परीक्षा का अधिभार पांच-पांच प्रतिशत होगा। इसके बाद 90 प्रतिशत वार्षिक परीक्षा का रहेगा। जिन विषयों में प्रायोगिक परीक्षाएं हैं, उनमें सैद्धांतिक और प्रायोगिक का 90-90 प्रतिशत रहेगा।इसके बाद इनके कुल अंकों का 90 प्रतिशत अधिभार दिया जाएगा।

स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि स्कूल में आयोजित तिमाही, छमाही के पांच-पांच प्रतिशत और सीसीएलई के 20 प्रतिशत अधिभार के अंक परीक्षाफल पत्रक में भरकर मूल्यांकन केंद्रों पर भेजना है।

तय किया जाए कि दिनांक 1 अप्रैल 2024 को कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे, ताकि नया शिक्षण सत्र समय पर प्रारंभ किया जा सके। 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!