लड़की का पीछा करना, बार-बार मैसेज करना, पढ़िए कितना गंभीर अपराध है और कितनी सजा होती है

Bhopal Samachar


Legal general knowledge and law study notes

किसी आम रास्ते पर लड़की के पीछे चलना अपराध नहीं है परंतु किसी लड़की अथवा महिला का पीछा करना अपराध है। इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप पर किसी लड़की को hi मैसेज करना अपराध नहीं है परंतु बार-बार hi मैसेज करना अपराध है। चलिए, इस मामले में अपने व्यक्तिगत विचारों से अलग कानून की बात समझते हैं।

भारतीय न्याय संहिता 2023 की धारा 77 की उपधारा (i) अथवा भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धारा 354घ उपधारा (I) की परिभाषा

जब कोई व्यक्ति किसी लड़की अथवा महिला के पीछे बार-बार चलता है, महिला के रुक जाने पर रुक जाता है, महिला की गति धीमी करने पर अपनी गति धीमी कर लेता है। तब यह माना जाता है कि वह महिला का पीछा कर रहा है। इसके अलावा यदि कोई लड़का अथवा पुरुष किसी लड़की अथवा महिला से बार-बार बात करने की कोशिश करें, इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप अथवा किसी भी माध्यम से बार-बार मैसेज (चाहे उसमें केवल hi लिखा हो) करे। ऐसी स्थिति में भी वह समान रूप से अपराधी माना जाएगा। इसके अलावा किसी लड़के अथवा महिला को स्पर्श करने की कोशिश करना भी IPC की धारा 354घ (i) एवं BNS की धारा 77(i) के अपराध घोषित किया गया है और अपराधी को दंडित किया जाएगा।

निष्कर्ष यह की किसी महिला या लड़की के पीछे चलना अपराध नहीं है परंतु उसकी स्पीड के समान स्पीड से पीछे चलना, उसके रुकने पर रुकना और उसके मुड़ने पर मुड़ जाना, इसे पीछा करना मान लिया जाता है। 

Bharatiya Nyaya Sanhita Section 77(1) or Indian Penal Code Section 354d(1) - Provision of punishment 

1.  इस धारा के अपराध संज्ञेय एवं जमानतीय होते हैं, इनकी सुनवाई किसी भी न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा की जा सकती है। इस अपराध के लिए तीन वर्ष की कारावास और जुर्माना से दण्डित किया जा सकता है। 
2.  लेकिन अगर कोई व्यक्ति दूसरी बार यही अपराध करता तब यह अपराध संज्ञेय एवं अजमानतीय होगा एवं सुनवाई किसी भी न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा होगी। इस अपराध के लिए अधिकतम पाँच वर्ष की कारावास एवं जुर्माना से दण्डित किया जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

:- लेखक ✍️बी.आर. अहिरवार (पत्रकार एवं विधिक सलाहकार होशंगाबाद), इसी प्रकार की कानूनी जानकारियां पढ़िए, यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!