RGPV BANK FD SCAM में कुलपति और पूर्व कुल सचिव सहित पांच के खिलाफ FIR - BHOPAL NEWS

Bhopal Samachar
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल में हुए लगभग 20 करोड रुपए की बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट घोटाले में यूनिवर्सिटी के कुलपति और पूर्व कुल सचिव सहित पांच अधिकारियों के खिलाफ पुलिस थाने में आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इससे पहले पूर्व कुल सचिव श्री राजपूत को सस्पेंड कर दिया गया था। 

मुख्यमंत्री ने वित्त शाखा में पदस्थ सभी अधिकारियों को हटाया

भोपाल के गांधीनगर पुलिस थाने में राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुल सचिव डॉ मोहन सेन ने पूर्व कुल सचिव प्रोफेसर आई एस राजपूत, वित्त नियंत्रक ऋषिकेश वर्मा, अवकाश पर चल रहे कुलपति डॉ सुनील कुमार, मयंक कुमार (बैंक मैनेजर) और दलित महासंघ सोहागपुर (इनके खाते में 9.50 करोड रुपए ट्रांसफर किए गए) सहित अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य वित्तीय अपराधों के अंतर्गत मामला दर्ज किया है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस मामले में उच्च स्तरीय समिति से जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही विश्वविद्यालय की वित्त शाखा में पदस्थ सभी अधिकारियों को हटा दिया है। सीएम ने रविवार को सोशल मीडिया X पर लिखा- मेरे संज्ञान में राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में चल रही आर्थिक अनियमितता का प्रकरण सामने आया है। इस मामले में दोषी पाए जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर राज्य सरकार सख्त कार्रवाई करेगी।

RGPV BANK FD SCAM कैसे किया गया 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय मंत्री शालनी वर्मा ने बताया कि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) में छात्रों के करोड़ों रुपए के चेक एफडी कराने के नाम पर हेरफेर कर निजी व्यक्ति के खाते में डाल दिए गए। यह चेक संस्थान के रजिस्ट्रार और कंट्रोलर फाइनेंस के हस्ताक्षर से जारी किए गए। फर्जीवाड़ा पकड़ में न आए इसलिए संस्थान के दस्तावेजों में चेक में खाता नंबर तो वही दिखाया, जिसमें पैसा गया, लेकिन इस खाते को आरजीपीवी का बताया गया। पूरे फर्जीवाड़े का पैसा कुमार मयंक नामक जिस व्यक्ति के खाते में गया, वह आरबीएल में रीजनल मैनेजर था। हेरफेर इस कदर की गई कि आरजीपीवी जिस खाते को आरबीएल में अपना बता रहा है, वह खाता कुमार मयंक के नाम पर एक्सिस बैंक में है। 

19 करोड़ के घोटाले की जांच में 119 करोड़ का घोटाला मिला

जांच के दौरान एक्सिस बैंक की दो अलग-अलग शाखाओं में एक जैसे नंबर 25-25 करोड़ की चार संदिग्ध एफडी मिली हैं। विवि की लेखा शाखा में उपलब्ध फिजिकल एफडी की डिटेल के अनुसार, ये 4 एफडी 16 व 19 दिसंबर 2022 को खोली गई। इनकी खाता संख्या 923040051871255, 923040051864723, 923040051869207, 9230400518417733 है। ये भोपाल के कटारा हिल्स की एक्सिस बैंक की शाखा में है। इन पर ब्याज दर 8.20 फीसदी है। इन्हीं चारों नंबर की एफडी नर्मदापुरम जिले के पिपरिया स्थित एक्सिस बैंक की शाखा में हैं। ये भी 25-25 करोड़ की हैं। पिपरिया शाखा में ये चारों एफडी 31 मार्च 2022 में खोली गई हैं। इन पर ब्याज दर 7.35% है। लेखा शाखा का रिकॉर्ड और बैंक स्टेटमेंट अलग-अलग हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार RGPV पहुंचे

इससे पहले जांच की मांग को लेकर धरना दे रहे ABVP कार्यकर्ताओं से चर्चा करने रविवार को उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार RGPV पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि बैठक कर हमने तय किया है कि रिपोर्ट आई है। उसके आधार पर FIR दर्ज करा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि केवल रजिस्ट्रार ही नहीं बल्कि इस मामले में और भी जो-जो लोग है, चेक पर जिनके साइन हुए हैं। सभी को मुलजिम बनाया जा रहा है। तत्काल प्रभाव से FIR करके यूनिवर्सिटी में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। इसलिए जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है। हम हर चीज की मुद्देवार जांच कराएंगे। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!