पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए SPEL PROGRAM, सिलेक्शन में प्राथमिकता मिलेगी

Bhopal Samachar
पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज़ है। भारत सरकार की ओर से SPEL PROGRAM शुरू किया गया है। इसमें स्टूडेंट्स को न केवल पुलिस की कार्य प्रणाली के बारे में बताया जाएगा बल्कि इन्वेस्टिगेशन करना, FIR दर्ज करना, कंट्रोल रूम के ऑपरेशंस और पुलिस मॉड्यूल के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। स्वाभाविक है कि पुलिस भर्ती के समय SPEL सर्टिफिकेट वालों को प्राथमिकता मिलेगी। 

स्टूडेंट पुलिस एक्सपेरिमेंटल लर्निंग प्रोग्राम - मध्य प्रदेश के 10 जिलों में

स्टूडेंट पुलिस एक्सपेरिमेंटल लर्निंग प्रोग्राम (SPEL PROGRAM MP) मध्य प्रदेश के नोडल ऑफिसर श्री प्रशांत चौबे ने बताया कि युवाओं को पुलिस से कनेक्ट करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा यह योजना बनाई गई है। मध्य प्रदेश सरकार के आदेश अनुसार मध्य प्रदेश पुलिस एवं खेल युवा मंत्रालय मध्य प्रदेश शासन इस कार्यक्रम का संचालन करेंगे। इसके लिए भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर, जबलपुर, ग्वालियर, रीवा, नर्मदा पुरम, शहडोल और मुरैना का चुनाव किया गया है। 

स्टूडेंट पुलिस एक्सपेरिमेंटल लर्निंग प्रोग्राम में क्या सिखाया जाएगा

उज्जैन और जबलपुर में यह प्रोग्राम शुरू हो चुका है। अगले सत्र में यह इंदौर में शुरू हो जाएगा। श्री चौबे ने बताया कि यह एक ऑप्शनल सब्जेक्ट होगा। जो स्टूडेंट पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए लाभदायक होगा। यह कोर्स टोटल 120 घंटे का होगा। इसमें क्लासरूम के अलावा स्टूडेंट को पुलिस थाने में पुलिस के साथ काम करने का मौका मिलेगा। पुलिस टीम के साथ क्राइम स्पॉट पर जाएंगे। इन्वेस्टिगेशन में साथ रहेंगे। पुलिस अधिकारी के साथ राउंड पर जाने और ट्रैफिक कंट्रोल करने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा साइबर क्राइम, सामान्य पुलिसिंग और नारकोटिक्स जैसे सब्जेक्ट भी पढ़ाई जाएंगे। 

स्टूडेंट पुलिस एक्सपेरिमेंटल लर्निंग प्रोग्राम के लिए आवेदन कैसे करें

स्टूडेंट अपने कॉलेज प्रिंसिपल और NSS कोऑर्डिनेटर के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद उपलब्ध सीटों के आधार पर उनका सिलेक्शन किया जाएगा। स्टूडेंट की संख्या अधिक होने की स्थिति में वेटिंग लिस्ट बनेगी और एक बैच खत्म हो जाने के बाद दूसरा बैच शुरू किया जाएगा। इसके अलावा मध्य प्रदेश पुलिस के इंटर्नशिप प्रोग्राम में भी शामिल होने का मौका मिलेगा। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!