कल का मौसम - मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में मौसम की हलचल बनी रहेगी - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के पास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है और इसके असर से पंजाब एवं उससे लगे पाकिस्तान पर बना प्रेरित चक्रवात अब कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश से लेकर कर्नाटक तक एक द्रोणिका बनी हुई है। 

उत्तर प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान


मंगलवार से एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।  खास करके पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों बारिश हो सकती है। 5 मार्च को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने के आसार हैं। मंगलवार से प्रदेश का मौसम फिर से पहले की तरह हो जाएगा। दिन में धूप और रात के समय हल्की हल्की ठंड पड़ेगी।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

मंगलवार को नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मध्य प्रदेश का मौसम साफ होने का अनुमान है, हालांकि 10 मार्च बादलों की आवाजाही और तापमान में उतार चढ़ाव जारी रहेगा। पिछले 24 घंटे में 1 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश हुई और ओले गिरे, जिसके चलते गेहूं,सरसों, चना, मसूर की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, 5 मार्च से फिर एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है, जिससे बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश के आसार कम है। फिलहाल 10 मार्च तक मौसम ठंडा गर्म बना रहेगा। इसके बाद दिन-रात के तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। 

IMD UPDATE - हिमाचल, उत्तराखंड, अरुणाचल, झारखंड, सिक्किम

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 5 से 7 मार्च की रात के दौरान बारिश और बर्फ़बारी का नया दौर शुरू होनी की संभावना है , मौसम विभाग ने कहा कि 6 से 7 मार्च के बीच जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होगी।
IMD ने अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फ़बारी की चेतावनी जारी की है साथ ही पूर्वी भारत के हिस्सों में वज्रपात होने की संभावना है,  झारखंड, सिक्किम, पूर्वोत्तर के राज्यों में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है।
असम और मेघालय और नागालैंड में गरज और बिजली के साथ अलग-अलग हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
अगले 2-3 दिनों के दौरान रायलसीमा और केरल में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!