ED के निगरानीशुदा नेता की पत्नी वीडी शर्मा के खिलाफ चुनाव मैदान मे - MP NEWS

Bhopal Samachar
समाजवादी पार्टी ने उसके हिस्से में आई मध्य प्रदेश की एकमात्र सीट खजुराहो लोकसभा से अपने अधिकृत प्रत्याशी का नाम बदल दिया है। पहले श्री मनोज यादव का नाम घोषित किया गया था परंतु अब श्रीमती मीरा यादव का नाम घोषित किया गया है। उल्लेख अनिवार्य है कि श्रीमती मीरा यादव, झांसी के सबसे पावरफुल सपा नेता श्री दीप नारायण सिंह यादव की पत्नी है। इस लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से वर्तमान सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा, अधिकृत प्रत्याशी है। 

झांसी वाले दीप नारायण सिंह यादव कौन है, यहां पढ़िए

पूर्व विधायक दीप नारायण सिंह यादव ने अपने सियासी सफर की शुरुआत छात्र राजनीति से की थी। NSUI के टिकट पर उन्होंने 1987 में BIC से छात्रसंघ चुनाव जीता था। इसके बाद वे NSUI से ही 1992 में बुंदेलखंड महाविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष बने थे। इसी दौरान मुलायम सिंह की नजर उन पर पड़ गई और दीप नारायण सिंह यादव सपा में शामिल हो गए।

मुलायम सिंह यादव ने उन्हें कोआपरेटिव बैंक का चेयरमैन बनाया। इसके अलावा समाजवादी पार्टी का जिलाध्यक्ष व प्रदेश सचिव, लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष व राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे। 2007 में वे पहली बार विधानसभा में पहुंचे और इसके बाद 2012 में भी जीत हासिल करने में कामयाब रहे। आज वे समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता है। उत्तर प्रदेश के अलावा झांसी से लगे हुए मध्य प्रदेश के इलाके में भी राजनीति करते हैं। मध्य प्रदेश के निवाड़ी विधानसभा से उन्होंने अपनी पत्नी श्रीमती मीरा यादव को चुनाव मैदान में उतारा और जीतने में सफल हुए।

1986 में दर्ज हुआ था पहला मुकदमा

जब दीप नारायण छात्र राजनीति का तानाबाना बुन रहे थे, तभी 1986 में उनके ऊपर नवाबाद थाना में मारपीट का पहला मुकदमा दर्ज हुआ था। इसके बाद राजनीति में बढ़ते कद के साथ उनके आपराधिक मुकदमों का ग्राफ भी लगातार बढ़ता गया। 4 बार गिरोहबंद अधिनियम के तहत मामले दर्ज हुए तो 3 बार गैंगस्टर एक्ट के तहत भी उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। इसके अलावा जानलेवा हमला करना, मारपीट व धमकाने समेत कुल 58 मुकदमे हुए हुए। यह रिकॉर्ड साल 2023 तक का है। अब तक किसी भी मामले में सजा नहीं हुई है, लेकिन मुकदमों के दर्ज होने की संख्या में कोई कमी नहीं है। बताया गया है कि एक मामला ED द्वारा भी दर्ज किया गया है। अभी इसकी जांच पूरी नहीं हुई है। यदि जांच में दोषी पाए गए तो गिरफ्तार कर लिए जाएंगे। 

अब तक 500 करोड़ की संपत्ति कुर्क

दीप नारायण यादव को लग्जरी गाड़ियों का शौक है। उनके पास झांसी और बुंदेलखंड में आलीशान संपत्ति है। सरकारी कार्रवाई के दौरान अब तक लगभग 500 करोड़ की संपत्ति कुर्क हो चुकी है। इस कुर्की प्रक्रिया में 30 से अधिक लग्जरी गाड़ियां भी कुर्क हो चुकी है, लेकिन फिर भी दीप नारायण यादव के पास किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!