MP स्कूल शिक्षा- कक्षा 5 एवं 8 का रिजल्ट कब आएगा, पढ़िए - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की गई कक्षा 5 एवं कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट आने वाला है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 31 मार्च 2024 तक पूरा किया जाना था परंतु इसमें थोड़ी देरी हो गई है। 

अभी 30% उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बाकी है

स्कूल शिक्षा के सूत्रों ने बताया कि, जिन शिक्षकों की ड्यूटी मूल्यांकन के लिए लगाई गई थी वह अपनी ड्यूटी पर उपस्थित नहीं हो रहे हैं। शिक्षकों का एक बड़ा वर्ग लोकसभा चुनाव में व्यस्त हो गया है। वह राजनीति में रुचि रखते हैं और चोरी छुपे अपने पसंदीदा प्रत्याशी अथवा पार्टी के लिए काम कर रहे हैं। पहले सुनिश्चित किया गया था कि अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में कक्षा 5 एवं कक्षा आठ का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा परंतु शिक्षकों की राजनीति में रुचि के चलते अब यह संभव नहीं हो पाएगा। 31 मार्च 2024 की स्थिति में केवल 70% उत्तर पुस्तिकाओं का ही मूल्यांकन हो पाया था। 

मध्य प्रदेश में सरकारी शिक्षकों को इंग्लिश मीडियम नहीं आता

सरकार बड़ी समस्या से जूझ रही है। एक तरफ मध्य प्रदेश के शिक्षक पुरानी पेंशन योजना और केंद्रीय कर्मचारियों के समान सुविधाएं एवं महंगाई भत्ता आदि की मांग कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर केंद्रीय कर्मचारियों के समान काम करने के लिए तैयार नहीं है। मध्य प्रदेश में कक्षा 8 और कक्षा 5 को पढ़ाने वाले शिक्षकों को अंग्रेजी नहीं आती। उनके उत्तर पत्रिकाओं की जांच के लिए प्राइवेट स्कूलों के टीचर्स को नियुक्त किया गया है। मध्य प्रदेश में इस बार टोटल 4 लाख विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूल में इंग्लिश मीडियम चुना है। 

उमा माहेश्वरी,अपर मिशन संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र का कहना है कि चुनाव में ड्यूटी के कारण मूल्यांकन के काम में देरी हो गई है, परंतु पांचवीं व आठवीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा। अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। शिक्षा और रोजगार से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!