MP NEWS - फार्मासिस्ट ग्रेड-2 की भर्ती को हाई कोर्ट में चुनौती, पूरी प्रक्रिया निर्णय के अध्यधीन

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश शासन, स्वास्थ्य विभाग मंत्रालय के अंतर्गत फार्मासिस्ट ग्रेड-2 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा आयोजित परीक्षा के रिजल्ट के बाद नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया को हाई कोर्ट द्वारा उसके समक्ष प्रस्तुत हुई एक याचिका के अध्यधीन कर दिया गया है। 

विज्ञान और बायोलॉजी का विवाद

अधिवक्ता श्री दिनेश चौहान ने बताया कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा फार्मासिस्ट ग्रेड-2 की भर्ती परीक्षा 2022-23, व्यापम यानी मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा आयोजित करवाई गई थी। इसमें स्पष्ट नियम था कि कक्षा 12 में विज्ञान विषय के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को फार्मासिस्ट ग्रेड-2 की भर्ती में शामिल होने के लिए योग्य माना जाएगा। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल किया गया परंतु उत्तीर्ण होने के बाद जब वह डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए डिपार्टमेंट के पास गई तो परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को रिजेक्ट कर दिया गया। बताया गया कि आपके पास कक्षा 12 में बायोलॉजी सब्जेक्ट नहीं है। 

सिर्फ बायोलॉजी ही विज्ञान नहीं है

अधिवक्ता श्री चौहान ने बताया कि, फार्मासिस्ट कौंसिल ऑफ़ इंडिया अधिनियम के तहत सिर्फ विज्ञान विषय होना चाहिए और विज्ञान में फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी मैथ्स सभी सम्मिलित होते हैं। मध्य प्रदेश शासन द्वारा जारी मध्य प्रदेश राजपत्र (दिनांक 26 जून 2023 क्रमांक 196) में भी उल्लेख है। इसके बावजूद शासकीय अधिकारी मनमानी कर रहे हैं और चयनित अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने से मना कर रहे हैं। 

पीड़ित उम्मीदवारों द्वारा इस मामले में जबलपुर स्थित हाई कोर्ट आफ मध्य प्रदेश में याचिका प्रस्तुत की गई है। अधिवक्ता श्री दिनेश सिंह चौहान ने माननीय न्यायालय को उपरोक्त मामले की पूरी जानकारी दी। इस याचिका में नियम विरुद्ध जारी की गई रूल बुक को चैलेंज किया गया है एवं याचिकाकर्ता उम्मीदवारों को नियुक्ति देने की मांग की गई है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा याचिका को स्वीकार करते हुए सभी संबंधित पक्षकारों को नोटिस जारी किया गया एवं जवाब प्रस्तुत करने के लिए चार हफ्तों का समय दिया गया है। इसके साथ ही पूरी भर्ती प्रक्रिया को याचिका क्रमांक WP/4750/2024 के निर्णय के अध्यधीन कर दिया गया है। 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। शिक्षा और रोजगार से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!