MPESB NEWS - शिक्षक चयन परीक्षा 2023 का गणित गड़बड़ाया, हाई कोर्ट में याचिका

Bhopal Samachar
Madhya Pradesh employees selection board Bhopal द्वारा आयोजित उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 के गणित के पेपर का गणित गड़बड़ हो गया है। कुछ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका लगा दी है। उनका दावा है कि, एक प्रश्न के गलत उत्तर को सही मान लिया गया। इसके कारण सही उत्तर देने वालों की नंबर कट गए और गलत उत्तर देने वालों को नंबर मिल गए। यह लड़ाई टोटल सवा नंबर की है। 

क्या किसी को फायदा पहुंचाने के लिए गड़बड़ की गई है

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा मध्य प्रदेश उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 के अंतर्गत गणित विषय की परीक्षा 2 अगस्त 2023 को आयोजित की गई थी। इसके बाद "प्रोविजनल आंसर की" जारी की गई ताकि अभ्यर्थी आपत्ति कर सकें। इसमें जो उत्तर दिया गया था उस पर अनेक अभ्यर्थियों ने टिक किया था। बाद में इसी पर किसी ने आपत्ति कर दी। इसमें उसने गलत सॉल्यूशन दिया। फिर, गलत सॉल्यूशन को सही मान लिया गया। क्वेशचन आईडी 2761870 थी। इसका परिणाम इस साल 20 फरवरी को जारी किया गया है। 

आरटीआई में भी गलत को सही बताया

इस परीक्षा के संबंध में एक अभ्यर्थी ने आरटीआई के माध्यम से संबंधित प्रश्न के उत्तर को हल सहित मंगाया था। इस पर जो जवाब ईएसबी के विषय विशेषज्ञ द्वारा दिया गया जब उसे अभ्यर्थियों ने कई गणित के विशेषज्ञों से हल करवाया तो वह गलत साबित हुआ। अभ्यर्थी धीरज सोनी ने बताया कि इस मामले में 29 फरवरी को कई अभ्यर्थियों ने ईएसबी में आवेदन दिया था। एमपी कर्मचारी चयन मंडल भोपाल की ओर से जवाब दिया गया कि, हम इस मामले में कुछ नहीं करेंगे अब तो यह मामला कोर्ट से ही हल होगा।

2018 में भी कोर्ट के आदेश पर सुधार किया था

इसके पूर्व 2018 में ईएसबी ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की थी। उसमें भी इस तरह की गलती हिंदी विषय में हुई थी। इसमें अभ्यर्थी कोर्ट गया था। जिसमें उसने इसी तरह की समस्या को उठाया था। बाद में ईएसबी ने इस संबंध में त्रुटि सुधार किया था। 

MPESB NEWS - शिक्षक भर्ती इंग्लिश वालों ने भी कोर्ट में याचिका लगाई है

कई अभ्यर्थियों ने उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा में इंग्लिश के पेपर को लेकर भी सवाल उठाये हैं। इसके लिए उन्होंने रिफ्रेंस भी दिए हैं। अब ऐसे अभ्यर्थी भी कोर्ट जाने की तैयारी में हैं। अभ्यर्थी प्रीति गंगेले ने बताया कि उच्च माध्यमिक शिक्षा परीक्षा जो कि 3 अगस्त 2023 को हुई थी। इसका प्री फरवरी में हुआ था। इसमें फाइनल आंसर- की में 5 प्रश्न डिलीट कर दिए गए हैं। अभ्यर्थियों ने कुल सात प्रश्नों पर आपत्ति लगाई है। इसका केस भी अभ्यर्थियों ने कोर्ट में लगाया गया है। उनका कहना है कि जिनका आंसर बदला गया। अभ्यर्थी क्वेचन आईडी 2769231 को लेकर भी सवाल उठा रहे हैं। इधर, ईएसबी के अधिकारियों ने बताया कि वे अभी इस संबंध में कुछ नहीं कह सकते। यह प्रश्न सात नंबर के हैं। अभ्यर्थियों ने इसका रिफ्रेंस भी दिया है। 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। शिक्षा और रोजगार से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!