NAVRATRI SPECIAL RECIPES - फलाहारी चाट

Bhopal Samachar
अगर 9 दिन तक उपवास रहे और सिर्फ फलाहारी खाना खाना पड़े तो फिर ऑप्शंस तो ढूंढने ही पढ़ते हैं।रोज-रोज आप एक ही तरीके का खाना तो खा नहीं सकते और जब कुछ लिमिटेड इनग्रेडिएंट के साथ ही काम करना हो तो कुकिंग जॉब और भी ज्यादा चैलेंजिंग हो जाता है। तो जिनको CHALLENGE लेना पसंद है वह इसे भी TRY कर सकते हैं।

NAVRATRI FOOD - Falhari Chat Recipe  

चाट का नाम सुनकर तो हर किसी के मुंह में पानी आ ही जाता है परंतु अगर उपवास के दौरान चाट खाने को मिल जाए तो क्या बात है! तो चलिए आज कुछ फटाफट से स्पेशल सा बनाने की कोशिश करते हैं। इसके लिए आपको चाहिए बॉयल्ड या बेक्ड स्वीट पोटैटो, स्वीटपोटैटो ना मिले तो फिर अपने आलू तो हमारे पास हमेशा उपलब्ध होते ही हैं। इसके बाद चाहिए कुछ फ्रूट्स, जो भी आपको पसंद हो और जो भी आपका व्रत आपको ALLOW करता हो यानी की उपवास और व्रतानुसार तो बस सभी फ्रूट्स को धोकर, अपने मनचाहे साइज में काटकर तैयार कर लीजिए।

NAVRATRI FOOD - Falhari Chat Masala Recipe

इसके बाद बारी आती है मोस्ट इंटरेस्टिंग चीज जो की है इस रेसिपी की जान है यानी की - CHAT MASALA जिसके बिना मजा ही नहीं आएगा। तो फलाहारी चाट मसाले के लिए सबसे पहले आपको एक तवे पर आप जो भी मसाले व्रत के दौरान इस्तेमाल करते हैं जैसे -जीरे, सौंफ, कालीमिर्च, लौंग, लालमिर्च, धनिया पाउडर या दानेवाला धनिया आदि इन सबको मीडियम फ्लेम पर रोस्ट करना है और ठंडा होने पर इन्हें मिक्सर में अच्छी तरह से ग्राइंड करना है और इसमें सेंधा नमक ऐड करना है। तो बस तैयार है आपका मजेदार चाट मसाला जिसे आप व्रत में और बिना व्रत में दोनों ही तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

NAVRATRI FOOD - Falhari chat Serving

अब इसे थोड़ा सा और इंटरेस्टिंग और अट्रैक्टिव बनाने के लिए शकरकंद या आलू और सभी फ्रूट्स को  मीडियम साइज में काटकर एवं इसके ऊपर हनी में चाट मसाला मिक्स करके डालिए और इन सभी को एक STICK में फंसा दीजिए और चाहे तो आप चाहे तो इसे दही में DIP करके भी खा सकते हैं। तो तैयार है अपनी रिफ्रेशिंग फलाहारी चाट, जिसे आप ब्रेकफास्ट, लंच, स्नेक्स में कभी भी खा सकते हैं।

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में religious पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!