TOP-5 MUTUAL FUNDS - 40% वार्षिक रिटर्न चाहिए तो यह रणनीति बनाइएगा

Bhopal Samachar
भारत के शेयर बाजार में भारी मात्रा में इन्वेस्टमेंट आ रहा है। इसके कारण जबरदस्त रिटर्न देखने को मिल रहे हैं। भारत में फिक्स डिपाजिट के अलावा म्युचुअल फंड, आम नागरिकों की दूसरी पसंद है। बाजार में कुल मिलाकर 3000 से अधिक म्युचुअल फंड है। हम आपको बताते हैं कि टॉप 5 म्युचुअल फंड कौन से हैं और यदि 40% वार्षिक रिटर्न की रणनीति बनानी है तो किस प्रकार इन पांचो म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। 

Nippon India Large Cap Fund - 1 साल में लगभग 37% रिटर्न

पिछले 10 साल में 14% से अधिक का वार्षिक रिटर्न दिया है। पिछले 5 साल में 15% से अधिक और पिछले तीन साल में 17% से अधिक दिया है। पिछले 1 साल में आकर्षित करने वाले परिणाम हैं। लगभग 37% रिटर्न दिया है। यह एक लार्ज कैप म्युचुअल फंड है, जो भारत के स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड लार्ज कैप कंपनी के शेयर्स में निवेश करता है। इस फंड का उद्देश्य है स्थापित कंपनियों में लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करना। 

Parag Parikh Flexi Cap Direct Growth - 1 साल में 43% से अधिक रिटर्न

पिछले 10 साल में 17% से अधिक, 5 साल में 18% से अधिक और 3 साल में 20% से अधिक रिटर्न दिया है परंतु पिछले 1 साल में 43% से अधिक रिटर्न देकर नए निवेशकों को आकर्षित करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बढ़िया है। कम से कम 5 साल के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। 

HDFC Mid-Cap Opportunities Fund -  एक साल में 55% रिटर्न

10 साल में 20% से अधिक, 5 साल में 22% से अधिक, पिछले 3 साल में 25% और पिछले 1 साल में लगभग 55% रिटर्न दिया है। लगातार बढ़ता हुआ रिटर्न निवेशकों को आकर्षित करता है। इसके अंतर्गत आपके पैसे को मिड कैप कंपनियों में इन्वेस्ट किया जाता है। ऐसी कंपनी है जिनका कारोबार बहुत बड़ा नहीं है परंतु अच्छा प्रदर्शन कर रही है और भविष्य में बड़ी स्थापित कंपनी बनने की संभावना है। 

ICICI Prudential Multicap Fund - 1 साल में 49% से अधिक रिटर्न 

पिछले 10 साल में 18%, 5 साल में 21%, 3 साल में लगभग 24% और पिछले 1 साल में 49% से अधिक रिटर्न दिया है। यह मल्टी कैप फंड है। इसके तहत आपका पैसा स्थापित लार्ज कैप कंपनियों में, मिड कैप कंपनियों में और स्मॉल कैप कंपनियों में लगाया जाता है। इस प्रकार एक तरफ अधिकतम फायदा कमाने की कोशिश की जाती है और दूसरी तरफ आपके इन्वेस्टमेंट को सुरक्षित रखने का इंतजाम भी किया जाता है। 

Quant Small Cap Fund - 1 साल में 55% रिटर्न

पिछले 10 साल में 23% वार्षिक, 5 साल में 27% और 3 साल में लगभग 31% वार्षिक का रिटर्न दिया है। पिछले 1 साल में 55% का रिटर्न देकर अपने निवेशकों को सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला म्युचुअल फंड बन गया है। यह म्युचुअल फंड हाई रिस्क हाई रिटर्न के फार्मूले पर काम करता है। फंड मैनेजर की चतुराई के कारण निवेशकों को अब तक कोई झटका नहीं लगा है। 

उपरोक्त सभी 5 म्युचुअल फंड में सभी प्रकार के फीचर भी मिल रहे हैं। कोई म्युचुअल फंड अपने इन्वेस्टमेंट को सुरक्षित करने पर फोकस कर रहा है तो कोई ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए ज्यादा रिस्क ले रहा है। आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आपकी जमा पूंजी में से कितना हिस्सा आपको म्युचुअल फंड के लिए निकलना है और फिर उसमें से इस प्रकार से पांच हिस्से कीजिए ताकि आपको अधिकतम से थोड़ा कम लेकिन सुरक्षित रिटर्न मिल सके। 

डिस्क्लेमर - यह समाचार भारतीय शेयर बाजार के इन्वेस्टर्स को अपडेट करने के लिए प्रकाशित किया गया है। इस समाचार के माध्यम से हम किसी को भी इन्वेस्टमेंट करने अथवा नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं। कृपया अपने रिसर्च और एनालिसिस के आधार पर अपना डिसीजन बनाएं और अपने अधिकृत फाइनेंशियल एडवाइजर से संपर्क करें। 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!