15th मई विश्व परिवार दिवस मनाएं, पढ़िए क्या करें, कैसे करें - International Families Day

Bhopal Samachar
चाहे बच्चे हो या बूढ़े हो या जवान फैमिली तो सभी के लिए इंपॉर्टेंट होती है। वसुधैव कुटुंबकम मूल मंत्र वाले भारतवर्ष में 'विश्व परिवार दिवस' कोई महत्वपूर्ण अवसर नहीं हो सकता क्योंकि यहां तो हर दिन ही परिवार दिवस होता है परंतु वसुधैव कुटुंबकम का मूल मंत्र भूल चुके भारत देश में 'विश्व परिवार दिवस' सबसे महत्वपूर्ण दिन हो जाता है, तो आइए आज अपन भी विश्व परिवार दिवस मनाते हैं।

15 th May: How to Celebrate International Family Day

बच्चे हों चाहे, बूढ़े हों, चाहे जवान, परिवार तो सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है और हाल ही में गुजरे PANDEMIC समय में तो परिवार और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया था और खुशियों को मनाने के लिए भी आपके परिवार की जरूरत होती है यानी की खुशी हो या गम परिवार का होना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

विश्व परिवार दिवस कैसे मनाए, क्या करें

  • परिवार में हर सदस्य किसी न किसी दूसरे सदस्य में हर रोज कोई ना कोई नई कमी ढूंढ निकालता है। आज अपन परिवार के सभी सदस्यों में कम से कम एक अच्छी बात को ढूंढते हैं और उसके लिए उसकी प्रशंसा करेंगे।
  • परिवार का कोई सदस्य यदि कहीं दूर है तो आज उसे नजदीकी का एहसास कराएं। कुछ पुरानी यादें ताजा करें।
  • लंच या डिनर के समय मोबाइल फोन और टेलीविजन को बंद कर दें। एक दूसरे से अच्छी बातें करें।
  • कल्पना करें कि यदि परिवार ना होता तो हम क्या होते हैं और कहां होते।
  • याद करें कि परिवार ने मुझे क्या दिया है।
  • यदि कहीं कोई ऐसा व्यक्ति संपर्क में हैं जिसका परिवार नहीं है, तो आज अपन उसके परिवार का एक सदस्य बन जाए।
  • आज चॉकलेट चिप डे भी है, क्यों ना परिवार वाले हैं चॉकलेट पार्टी कर लें।
  • परिवार से दूर अकेले और गुमसुम इंसान को एक चॉकलेट तो दे ही सकते हैं।

परिवार दुनिया की सबसे बड़ी प्रयोगशाला है-FAMILY IS THE WORLD'S LARGEST LABORATORY

विज्ञान की भाषा में देखें तो परिवार एक ऐसी प्रयोगशाला जहां धर्म, ज्ञान-विज्ञान, रीति-रिवाज़, परंपरा, प्यार, लड़ाई-झगडा हर प्रकार का प्रयोग किये जाते हैं और ज्यादातर अविष्कार परिवार में होने वाली किसी घटना से ही जन्म लेते हैं। शास्त्रों में यह स्वीकार किया गया है कि मनुष्य के संतुलित विकास के लिए परिवार अत्यंत आवश्यक है। यानी जिस तरह शरीर के शारीरिक विकास के लिए संतुलित आहार उपयोगी है ठीक उसी तरह मनुष्य के संतुलित विकास के लिए परिवार भी अत्यंत आवश्यक है।

यह सारे टिप्स आपके दिमाग के केमिकल को एक्टिवेट करने के लिए थे, आपको क्या करना है यह डिसीजन आपने कर लिया होगा। क्योंकि परिवार आपका है और आपको पता है कि आपके परिवार को क्या पसंद है क्योंकि यह तो सबसे बेहतर तरीके से आप ही जानते होंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसी प्रकार की उपयोगी एवं मजेदार जानकारी पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में knowledge पर क्लिक करें।  

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!