मनोकामना पूर्ति के लिए मई 2024 में श्री सत्यनारायण कथा एवं पूजा का मुहूर्त

Bhopal Samachar
दुनियाभर के तमाम देशों में निवास करने वाले वैष्णव संप्रदाय (भगवान श्री​हरि विष्णु, श्रीराम एवं श्रीकृष्ण की पूजा करने वाले) के लोगों के लिए मई के महीने में मनोकामना पूर्ति के लिए विशेष अवसर आ रहा है। इस दिन श्री सत्यनारायण भगवान की कथा एवं पूजा का भव्य आयोजन करने से अभिष्ट फल प्राप्त होते हैं। 

जीवन में व्याप्त दुख-दर्द दूर हो जाते हैं

पूर्णिमा तिथि हर माह शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी के अगले दिन मनाई जाती है। पूर्णिमा तिथि पर गंगा सहित पवित्र नदियों में स्नान-ध्यान करने के बाद विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इसके साथ इस दिन व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि पूर्णिमा का व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही जीवन में व्याप्त दुख-दर्द दूर हो जाते हैं। पूर्णिमा के दिन भगवान श्री सत्यनारायण की पूजा की जाती है। आइए, जानते हैं पूजा के लिए शुभ मुहूर्त और योग क्या हैं।

श्री सत्यनारायण पूजा के लिए शुभ दिन

ज्योतिषीय गणना के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा 22 मई को शाम 6.47 बजे शुरू होगी और अगले दिन यानी 23 मई को शाम 7.27 बजे समाप्त होगी। सनातन धर्म में उदया तिथि मानी जाती है। इस प्रकार वैशाख पूर्णिमा 23 मई को पड़ रही है। केवल इसी दिन श्री सत्यनारायण का व्रत और पूजन किया जा सकता है।

वैशाख पूर्णिमा शुभ योग

वैशाख पूर्णिमा पर शिव योग बन रहा है। यह योग दोपहर 12.13 बजे से शुरू हो रहा है। इसके अलावा सर्वार्थ सिद्धि योग का भी बन रहा है। यह योग सुबह 09 बजकर 15 मिनट से बन रहा है। वहीं, भद्रावास की भी संभावना है। इन योगों में भगवान विष्णु की पूजा करने से साधक को अनंत फल की प्राप्ति होती है।

शुभ समय
  • ब्रह्म मुहूर्त : सुबह 04 बजकर 04 मिनट से 04 बजकर 45 मिनट तक।
  • विजय मुहूर्त : दोपहर 02 बजकर 30 मिनट से 03 बजकर 30 मिनट तक।
  • गोधूलि मुहूर्त : शाम 07 बजकर 08 मिनट से 07 बजकर 29 मिनट तक।
  • निशिता मुहूर्त : रात्रि 11 बजकर 59 मिनट से 12 बजकर 38 मिनट तक।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल वैष्णव संप्रदाय के नागरिकों के लिए, उनके द्वारा मान्य शास्त्रों एवं उत्तर भारत में प्रचलित ज्योतिष के आधार पर है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में religious पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!