25 कर्मचारी नेता बर्खास्त, विदाउट अल्टीमेटम स्ट्राइक पर चले गए थे - Hindi News

Bhopal Samachar
भारत में किसी भी व्यक्ति, संगठन या नागरिकों के समूह को विरोध प्रदर्शन करने और उसकी समस्याओं का समाधान नहीं होने पर काम बंद कर देने का अधिकार है परंतु बिना अल्टीमेटम के काम बंद हड़ताल नहीं की जा सकती। ऐसी सेवाओं को बाधित नहीं किया जा सकता जिससे आम नागरिकों के जन जीवन प्रभावित होते हो। एयर इंडिया एक्सप्रेस में अचानक 200 वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी छुट्टी पर चले गए। इस प्रकार उन्होंने विदाउट अल्टीमेटम काम बंद हड़ताल कर दी। इसके कारण सेवाएं ठप गई और यात्रियों को परेशान होना पड़ा। कंपनी ने 25 कर्मचारी नेताओं को बर्खास्त कर दिया है। 

कर्मचारी छुट्टी के अधिकार का दुरुपयोग नहीं कर सकते 

7 मई की रात अचानक एकसाथ छुट्टी पर चले गए थे। जिसकी वजह से एयरलाइन को 90 ये ज्यादा फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छुट्टी पर जाने वाले केबिन क्रू मेंबर्स को ईमेल कर टर्मिनेट करने की जानकारी दी गई है। कर्मचारी काम पर नहीं लौटे थे, उनके बर्ताव के चलते हजारों पैसेंजर्स परेशान हुए। बड़े पैमाने पर सिक लीव लेना नियमों का उल्लंघन है। ऐसा करके कर्मचारियों ने अपने ऊपर लागू ‘एअर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड एंप्लॉय सर्विस रूल्स’ का भी उल्लंघन किया है।

200 वरिष्ठ अधिकारी कर्मचारी एक साथ छुट्टी पर चले गए, फोन बंद कर लिया

मंगलवार (7 मई) को अचानक एअर इंडिया एक्सप्रेस के 200 से ज्यादा सीनियर क्रू-मेंबर्स के एक साथ छुट्टी पर चले गए। केबिन क्रू के सदस्यों ने बीमार होने की सूचना देकर अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए। इस कारण कंपनी को मंगलवार रात और बुधवार को अपनी 90 से ज्यादा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी थीं। बुधवार को एयरलाइन के सीईओ ने कहा, “पिछली शाम से, हमारे 100 से अधिक केबिन क्रू सहयोगियों ने अपनी निर्धारित उड़ान ड्यूटी से पहले, अंतिम समय में बीमार होने की सूचना दी है, जिससे हमारे संचालन में गंभीर समस्या पैदा हो गई…।’ इसके बाद एअर इंडिया ने 13 मई तक उड़ान सेवाओं में कटौती की घोषणा की। एयरलाइन के CEO आलोक सिंह ने कहा, “पूरे नेटवर्क पर असर पड़ा है, जिससे हमें अगले कुछ दिनों में शेड्यूल में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।”

केंद्र सरकार ने डिटेल रिपोर्ट मांगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केबिन क्रू मेंबर्स मिसमैनेजमेंट का विरोध कर रहे हैं। इस मामले में बुधवार को सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने एयरलाइन से रिपोर्ट मांगी है। एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों में देरी और कैंसिलेशन का सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने संज्ञान लिया है और इस संबंध में एयरलाइन कंपनी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। विमानन मंत्रालय ने एयरलाइन से तेजी से मामले का समाधान करने को कहा है। इसके अलावा एअर इंडिया एक्सप्रेस को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है कि यात्रियों को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मानदंड के अनुसार सुविधाएं प्रदान की जाएं। 

विनम्र निवेदन: 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!