AI technology अकेलेपन से लड़ने और डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेगी

Bhopal Samachar
Tony Prescott, एक रोबोटिक विशेषज्ञ हैं एवं University of Sheffield, UK में प्रोफेसर के पद पर काम करते हैं। टोनी का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी इंसानों के बड़े काम की चीज है। यह लोगों को अकेलेपन से लड़ने में और डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेगी। उन्होंने बताया कि अकेलापन मनुष्य के लिए सबसे गंभीर बीमारी है। इसके कारण उसका शरीर और दिमाग दोनों प्रभावित होते हैं। 

द साइकोलॉजी ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

प्रोफेसर टोनी प्रेस्कॉट ने अपनी नई किताब "द साइकोलॉजी ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस" में तर्क दिया है कि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी केवल प्रोफेशनल लाइफ नहीं बल्कि सोशल लाइफ में भी काफी मददगार साबित हो सकती है। लोग जब आप अकेलापन महसूस करते हैं तो उनका कॉन्फिडेंस लूज हो जाता है। वह अपनी डेली लाइफ में दूसरे लोगों के इंटरफ्रेंस को इग्नोर करने लगते हैं। वह एक अजीब किस्म की मानसिक स्थिति का शिकार होते हैं और लोगों से दूर रहने लगते हैं। इसके कारण उनका शरीर और दिमाग दोनों प्रभावित होते हैं। 

AI रोबोट आपको माफी मांगने मजबूर नहीं करेगा

प्रोफेसर टोनी का कहना है कि ऐसे लोगों को दवाइयां या काउंसलिंग के जरिए अकेलेपन से बाहर निकालना काफी मुश्किल होता है लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उन्हें सोसाइटी में वापस ला सकता है। फिर से पहले की तरह एक्टिव कर सकता है। प्रोफेसर टोनी का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक अच्छे जीवनसाथी की तरह आपकी सभी बातों को समझेगा और आपको परिस्थितियों से लड़ने के लिए न केवल मोटिवेट करेगा बल्कि कुछ काम के आईडियाज भी देगा। सबसे अच्छी बात यह होगी कि जब आप मानसिक रूप से डिस्टर्ब होंगे और उसके कारण अभद्र व्यवहार करेंगे, तब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला रोबोट आपसे नाराज नहीं होगा और ना ही आपको आपकी गलती के लिए माफी मांगने को मजबूर करेगा। वह आपकी मानसिक स्थिति को समझेगा, जैसे एक मां समझ लेती है। 

अपनी किताब में प्रोफेसर टोनी ने मानव मस्तिष्क की प्रकृति और उसकी cognitive processes की तुलना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की है। दोनों के विकसित होने का लगभग एक जैसा तरीका है। इसलिए प्रोफेसर टोनी का मानना है कि, AI तकनीक मानव मस्तिष्क का सबसे अच्छा साथी हो सकती है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!