BHOPAL में मौसम के कारण ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, अस्पतालों में मरीजों की भीड़ - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का दौर चल रहा है। सुबह सूर्योदय के आधे घंटे बाद लोगों को पसीना आना शुरू हो जाता है और सारी रात गर्म हवाएं चल रही है। इसका सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। पिछले 10 दिनों में भोपाल में ब्रेन स्ट्रोक के मामलों में तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है। लगभग प्रत्येक सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में ब्रेन स्ट्रोक के मरीज पहुंच रहे हैं। 

सिर्फ दो दिन में 20 लोगों को ब्रेन स्ट्रोक

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और महापौर श्रीमती मालती राय के लिए यह चिंता का विषय है। भोपाल में इतनी खतरनाक गर्मी इससे पहले कभी नहीं पड़ी थी। नागरिकों की मौसम से रक्षा के लिए कुछ बड़े और प्रभावी कदम उठाने होंगे। सिर्फ एडवाइजरी जारी करने से काम नहीं चलेगा। पिछले दो दिनों में ब्रेन स्ट्रोक के 20 मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए हैं। डॉक्टरों के अनुसार गर्मी के कारण आने वाले ब्रेन स्ट्रोक को सेरेब्रेल वीनस थ्रोम्बोसिस (सीवीटी) कहते हैं। समय पर इलाज मिल जाए तो जान बचाई जा सकती है, परंतु हर किसी की किस्मत अच्छी नहीं होती। 

भोपाल के एम्स-हमीदिया और जेपी अस्पताल में मरीजों की भीड़

शहर में रविवार से सोमवार तक 24 घंटे में 1600 से ज्यादा मरीज लू, उल्टी, दस्त और डिहाइड्रेशन की समस्या लेकर शहर के तीन बड़े सरकारी अस्पताल पहुंचे हैं। इसमें से 20 प्रतिशत मरीजों को भर्ती करना पड़ा है। इसके अलावा हड्डियों में दर्द, मुंह में छाले और पैरों के तलवे में जलन की समस्या लेकर भी कई मरीज पहुंच रहे हैं।

एम्स में लू के लक्षणों वाले 723, हमीदिया में 511, जेपी में 380 मरीज पहुंचे। पिछले तीन दिनों में यानी 24, 25 और 27 मई को केवल मेडिसिन विभाग की ओपीडी में ही मरीजों की संख्या क्रमशः 653, 462 और 723 रही। लू और डिहाइड्रेशन के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ. अजय सिंह ने विशेष ओपीडी बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद यहां इन मरीजों के लिए अलग से ओपीडी शुरू की गई है।

कहां कितनी ओपीडी
  • जेपी अस्पताल में कुल ओपीडी: 1200; 300 उल्टी, दस्त, हीट स्ट्रोक के केस।
  • एम्स में कुल ओपीडी: 5000; 723 उल्टी, दस्त, हीट स्ट्रोक के केस।
  • हमीदिया में कुल ओपीडी: 2228; 500 उल्टी, दस्त, हीट स्ट्रोक के केस। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!