BNS 203 IPC 169 - सरकारी कर्मचारी द्वारा संपत्ति खरीदना-बेचना कब अपराध होगा जानिए

Bhopal Samachar
शासकीय सेवक जब नोकरी करता है तो उसे सिविल सेवा के नियमों, विनियमों के अनुसार ही सेवा करनी होती है। सिविल सेवा नियम कहता है कि अगर कोई लोक सेवक किसी भी प्रकार का व्यवसाय स्वयं करता है या उसके परिवार वाले करते हैं तो इसकी सूचना उसे विभाग या शासन को अनिवार्य रूप से देना होगा।

इसी प्रकार शासकीय सेवक किसी भी प्रकार की संपत्ति खरीदता है या बेचता है या किसी भी प्रकार की बोली लगाता है तो यह सिविल सेवा नियम का उल्लंघन होगा, उसे ऐसा कार्य करने की सूचना तुरन्त शासन या विभाग को देना होगा। अगर कोई लोक सेवक उक्त नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ क्या कार्रवाई होगी जानिए:-

भारतीय न्याय संहिता, 2023 की धारा 203 एवं भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धारा 169 की परिभाषा

कोई भी लोक सेवक संपत्ति को न तो स्वयं के नाम से न अन्य व्यक्ति के नाम से खरीदेगा न बेचेगा, न ही बोली लगाएगा अगर वह ऐसा करता है तो वह BNS की धारा 203 एवं IPC की धारा 169 के अंतर्गत दोषी होगा।

Bharatiya Nyaya Sanhita Section 203 or Indian Penal Code Section 169 Provision of punishment

यह अपराध असंज्ञेय एवं जमानतीय होते हैं अर्थात पुलिस थाने में इस अपराध के खिलाफ डायरेक्ट एफआईआर दर्ज नहीं  होगी, इस अपराध के लिए  प्रथम वर्ग न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष परिवाद (शिकायत) भी दर्ज करवाना होगा। इन अपराध की सुनवाई प्रथम वर्ग मजिस्ट्रेट द्वारा की जाती है। इस अपराध के लिए अधिकतम दो वर्ष की कारावास या जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है।

नोट:- अगर किसी लोक सेवक ने संपत्ति खरीद ली है तो उसे ज़ब्त की जा सकती है। दण्ड में प्रावधान है। लेखक ✍️बी.आर. अहिरवार (पत्रकार एवं विधिक सलाहकार होशंगाबाद)। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

डिस्क्लेमर - यह जानकारी केवल शिक्षा और जागरूकता के लिए है। कृपया किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से पहले बार एसोसिएशन द्वारा अधिकृत अधिवक्ता से संपर्क करें।

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Legal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!