Business ideas - सिर्फ ₹50000 के इन्वेस्टमेंट में डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं, जिसकी कैटिगरी भारत की सबसे बड़ी कैटिगरी है। लगभग 10 करोड लोग काम कर रहे हैं। इसके बावजूद 100% लोकल है। यानी कोई भी बड़ी कंपनी आज तक इस मार्केट को कैप्चर नहीं कर पाई है। आपको इसी मार्केट में सिर्फ ₹50000 का इन्वेस्टमेंट करके एक छोटा सा CART शुरू करना है और डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई आसानी से हो जाएगी। 

world best business opportunity ideas for beginners 

चाट बाजार, लोकल चौपाटी अथवा स्ट्रीट फूड के बारे में तो आप भी जानते होंगे लेकिन यह नहीं जानते कि भारत में स्ट्रीट फूड इंडस्ट्री का मार्केट साइज 2 ट्रिलियन रुपए है। इस इंडस्ट्री में 10 करोड लोग काम करते हैं। यह बात हमें National Association of Street Vendors of India (NASVI) ने बताई है। RedSeer Consulting की रिपोर्ट में भी इससे मिलते-जुलते आंकड़े प्रस्तुत किए गए हैं। यह भी बताया गया है कि 2027 तक स्ट्रीट फूड इंडस्ट्री का मार्केट साइज 5 ट्रिलियन (पांच लाख करोड़ रुपये) हो जाएगा। 

भारत की स्ट्रीट फूड इंडस्ट्री का मार्केट साइज

क्या आप समझ रहे हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण आंकड़ा है। चलिए दूसरे तरीके से समझाते  हैं। पड़ोसी पाकिस्तान जितना पैसा अपनी सिक्योरिटी के लिए आर्मी पर खर्च करता है (रक्षा बजट: 1.8 लाख करोड़ रुपये) हम भारत के लोग उससे ज्यादा मूल्य के चाट-पकोड़े खा जाते हैं। मुद्दे की बात यह है कि बिजनेस उस इंडस्ट्री में करना चाहिए जो फल फूल रही हो, प्रॉफिट मार्जिन अच्छा हो और भविष्य की संभावना भी अच्छी हो। इंडियन फूड इंडस्ट्री में यह सब कुछ है। 

Winners don't do different things, they do things differently

अब सवाल उठता है कि क्या इसी भीड़ में शामिल हो जाएं। तो जवाब है कि यदि इसी भीड़ में शामिल होना होता तो ना हम यह रिसर्च कर रहे होते और ना आप इसे पढ़ने में अपना समय खर्च कर रहे होते। अपन इस इंडस्ट्री में कुछ ऐसा करेंगे जो अपन को इंडस्ट्री में स्थापित कर देगा और भीड़ से अलग रखेगा। CRISPY FRIED BANANA FRITTERS का नाम शायद आपने नहीं सुना होगा। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद गूगल पर सर्च करेंगे तो कुछ समझ में आ जाएगा। 

यह पूरी दुनिया में पसंद की जाने वाली शाकाहारी डिश है। भारत में फाइव स्टार रेस्टोरेंट में मिलती है जबकि दुनिया के तमाम देशों में यह एक स्ट्रीट फूड है। भारत की सड़कों पर अभी तक किसी ने लॉन्च नहीं किया। इसको बनाने का तरीका आप यूट्यूब से सीख सकते हैं। बड़ा ही आसान है और बनाने के लिए किसी कर्मचारी को नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अपने शहर में आप इसे लॉन्च करने वाले हैं इसलिए इसका नाम भी आप अपने हिसाब से रख सकते हैं। 

अब फूड प्रोडक्ट आपके हाथ में है और डिसीजन आपको करना है। बाजार में जहां पर बहुत सारे स्ट्रीट फूड्स वाले अपना CART लगते हैं, आप वहां पर अपना CART ओपन कर सकते हैं। किसी भी पब्लिक प्लेस पर, किसी भी मार्केट में, किसी भी मेले में या फिर बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन के बाहर आप स्टार्टअप कर सकते हैं। यदि हमारा परामर्श माने तो किसी यूनिवर्सिटी या 2000 से ज्यादा स्टूडेंट्स वाले कॉलेज के बाहर स्टार्टअप करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा क्योंकि स्टूडेंट हमेशा कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं। आपको अच्छा रिस्पांस मिल जाएगा। 

आजकल तो चाय की भी दुकान खुलने लगी है। आप चाहे तो आप भी दुकान खोल सकते हैं। इन्वेस्टमेंट 50000 की जगह 5 लाख हो जाएगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

आप किसी भी क्लास के स्टूडेंट हो और आपको कोई भी फूड प्रोडक्ट बनाना आता हो या ना आता हो। यदि कानूनी रूप से आपकी उमर को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं है तो आप यह स्टार्टअप कर सकते हैं। यह दिन भर का काम नहीं है केवल शाम के समय 3-4 घंटे देना है। आप चाहे तो अपनी यूनिवर्सिटी अथवा अपने कॉलेज कैंपस में, कैंटीन में या फिर कॉलेज के बाहर अपना CART लगा सकते हैं। 

business ideas for women in india 

फूड प्रोडक्ट्स के मामले में महिलाओं का कभी कोई जवाब नहीं होता। आपके हाथ में स्वाद होता है और यह गॉड गिफ्टेड है। यह बिजनेस आपके लिए काफी कंफर्टेबल और हाई प्रॉफिट मार्जिन वाला होगा। कॉन्फिडेंस के लिए सबसे पहले रेसिपी को फॉलो करते हुए अपने घर पर बना कर देखिए। परिवार वालों को और मेहमानों को यूं ही ट्राई करने के लिए दे दीजिए। उनके रिएक्शन स्टडी कीजिए। आपको समझ में आ जाएगा कि आपका प्रोडक्ट किस एज ग्रुप में और किस टाइप के लोगों द्वारा पसंद किया जाएगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। एक बड़ा रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं लेकिन हमारा परामर्श है कि शहर के प्रत्येक पब्लिक प्लेस पर आपका CART होना चाहिए। बिल्कुल वैसे ही जैसे आपके शहर के सबसे पॉपुलर आइसक्रीम वाले का होता है। आपका अपना एक ब्रांड नेम एस्टेब्लिश हो जाएगा। ज्यादा इनवेस्टमेंट भी नहीं लगेगा और सबसे अच्छी बात यह है कि यदि कोई एक पॉइंट पर बिजनेस काम आया तो दूसरी साइड से उसको सपोर्ट मिल जाएगा। 

profitable business ideas in india 

भारत में फूड प्रोडक्ट हमेशा प्रॉफिटेबल बिजनेस है। एक सामान्य धारणा है, फूड प्रोडक्ट में 100% का प्रॉफिट मार्जिन होता है। यदि आप रेस्टोरेंट खोलने हैं तो आपका नेट मार्जिन कम हो जाता है और यदि आप स्वयं अपना CART संचालित करते हैं तो पूरा 100% प्रॉफिट मार्जिन आपका होता है। यदि कोई फैमिली मेंबर सपोर्ट नहीं करता और आपको एक असिस्टेंट की नियुक्ति करनी पड़ती है तब भी 80% प्रॉफिट मार्जिन बड़े आसानी से मिल जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!