Business ideas - बिना पूंजी के ऑनलाइन दुकान, बिना प्रोडक्ट के भारी भरकम कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यदि आपके पास मशीन खरीदने के लिए पैसा नहीं है, कोई बात नहीं। यदि आपके पास दुकान खरीदने या किराए पर लेने के लिए पैसा नहीं है, कोई बात नहीं। यदि आपके पास दुकान में माल भरने के लिए पैसा नहीं है, कोई बात नहीं। इसके बावजूद आप बिजनेस कर सकते हैं। हम आज आपको बताएंगे कि बिना पूंजी के आप अपनी ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू कर सकते हैं और बिना किसी प्रोडक्ट के भारी भरकम कमाई कैसे कर सकते हैं। 

world best business opportunity ideas for beginners 

सबसे पहले तो अपने दिमाग से यह बात निकाल दीजिए कि आप किसी छोटे से इलाके में रहते हैं और कोई बड़ा काम नहीं कर सकते। इसके बाद अपने दिमाग से यह बात निकाल दीजिए कि, लोग जिस तरीके से पैसा कमा रहे हैं आप भी उसी तरीके से पैसा कमा सकते हैं। इस बात को ध्यान से समझिए कि आज के डिजिटल वर्ल्ड में वह व्यक्ति सबसे ज्यादा पैसा कमाता है जो एक सिस्टम बना लेता है। यदि आप सिस्टम बना सकते हैं तो आप भी करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। 

मोटिवेशन के बाद अब काम की बात। भारत नहीं दुनिया भर में ऐसे करोड़ों लोग है जो अपने वॉलपेपर और फ्रेम करने के लिए फोटोग्राफ्स इंटरनेट से खरीदते हैं। लाखों पब्लिशर्स और एजेंसियां हैं, जिन्हें हर रोज नए-नए फोटोग्राफ्स की जरूरत होती है। ऐसे पब्लिशर्स और एजेंसियों को कई सारी वेबसाइट्स मंथली और ईयरली सब्सक्रिप्शन बेस पर नए-नए फोटोग्राफ्स उपलब्ध करवाती हैं। अपन को इस कंपटीशन में नहीं जाना है। अपन भी एक ऐसी वेबसाइट बनाएंगे, जहां से लोग फोटोग्राफ डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन ना तो कोई फोटोग्राफ बेचा जाएगा और ना ही कोई मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान होगा। पूरी वेबसाइट फ्री होगी। दुनिया भर में कहीं से भी कोई भी अपने फोटोग्राफ डाउनलोड कर सकता है। 

फ्री वेबसाइट कैसे बनाएंगे

Google की सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली सेवाओं में से एक Blogger है। यहां आप फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं। इसके अलावा WIX जैसे दर्जनों CMS हैं, जहां आप फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं। आपको केवल इतना ध्यान रखना है कि, अपन ऑनलाइन फोटो लाइब्रेरी बनाने जा रहे हैं। उसी के अनुसार अपनी थीम का सिलेक्शन करना है। प्रत्येक फोटो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन पर खास फोकस करना है। एक फोटो को अलग-अलग टाइटल के साथ भी पोस्ट किया जा सकता है। 

फोटो कहां से आएंगे

अपने मोबाइल के कैमरे का उपयोग कीजिए। भारत में कई बार तो मौसम ऐसा बदलता है कि अपना गांव भी थाईलैंड जैसा लगने लगता है। इसके अलावा भारत में आपके जैसे लाखों शौकिया फोटोग्राफर है, जो अपने किसी भी दूसरे प्रोफेशन के साथ फोटोग्राफी करते रहते हैं, और फिर कुछ नए प्रोफेशनल फोटोग्राफर भी हैं जो अपनी पहचान बनाने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं। सबको मिलकर टीम बनाइए। फोटोग्राफी की कंपटीशन आयोजित कीजिए। देखते ही देखते आपके पास यूनिक और ओरिजिनल फोटोग्राफ्स की बहुत बड़ी लाइब्रेरी होगी। 

कमाई कहां से होगी, जानने के लिए पढ़ते रहिए आपको खुद पता चल जाएगा।

best new unique business ideas in hindi for students 

इस प्रकार की फोटो लाइब्रेरी आप अपनी पढ़ाई के साथ बना सकते हैं। अपने कॉलेज अथवा कोचिंग के फ्रेंड्स के साथ टीम बना सकते हैं। टेक्नोलॉजी के मामले में फ्री वेबसाइट बनाना आपको आता हो या ना आता हो लेकिन इतना पक्का है कि आप इस काम को बड़ी आसानी से सीख सकते हैं। 

business ideas for women in india 

भारत में महिलाएं सॉफ्टवेयर बना रही है, कंप्यूटर सर्वर पर काम कर रही है। एक वेबसाइट डिजाइन करना आपके लिए बेहद आसान है। यदि आप हाउसवाइफ हैं और आपके पास कोई एक्सपीरियंस नहीं है तब भी आप YOUTUBE अथवा इंटरनेट की मदद से वेबसाइट बनाना सीख सकती हैं। टीम बनाने का काम सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा सकता है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस को थोड़े बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। आप चाहे तो थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करके बड़ी कमाई कर सकते हैं। अपनी एक टीम नियुक्त कीजिए जो उपरोक्त सभी काम करेगी। आपको केवल टीम की मॉनिटरिंग करनी है।

profitable business ideas in india 

अब कमाई की बात करते हैं। फोटो बेचना नहीं है और सब्सक्रिप्शन मॉडल पर भी काम नहीं करना है, फिर भी कमाई करना है। अपन डोनेशन मॉडल पर काम करेंगे। हर फोटोग्राफ के साथ एक अपील पब्लिश की जाएगी। लिखा जाएगा कि यदि आप इस फोटोग्राफ को डाउनलोड कर रहे हैं तो कृपया फोटोग्राफर के लिए कम से कम एक काफी ऑफर कीजिए। यूजर जिस देश में होगा और जितने मूल्य की कॉफी अपने लिए लेता होगा, उतना ही मूल्य वह आपको डोनेट कर देगा। इसमें से 80% फोटोग्राफर का और 20% आपका होगा। 

कमाई का दूसरा माध्यम होगा विज्ञापन। जिस वेबसाइट पर यूजर्स आते हैं, उस वेबसाइट को अच्छे विज्ञापन मिलते हैं। यहां भी अपन को वर्ल्ड वाइड होने का फायदा मिलेगा क्योंकि भारत के एक छोटे से गांव में प्रदर्शित हुए विज्ञापन का पैसा ना के बराबर मिलता है वहीं अमेरिका के एक शहर में प्रदर्शित हुए विज्ञापन का पैसा उम्मीद से कहीं ज्यादा मिलता है। 

कमाई का तीसरा माध्यम होता है डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट। जैसा कि पहले बताया गया है कि दुनिया भर में सैकड़ो वेबसाइट संचालित हो रही है जो फोटोग्राफ्स बेचने और पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल पर काम करती है। ऐसी सभी वेबसाइट, फ्री फोटो लाइब्रेरी में अपना विज्ञापन हमेशा लगाती है। इसी प्रकार के विज्ञापन आपकी कमाई का तीसरा जरिया होंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!