Business ideas - पैसा, प्यार, सम्मान और आशीर्वाद, सब कुछ भरपूर मिलेगा इस स्टार्टअप में

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

पैसा तो हर कोई कमाता है लेकिन यदि पैसे के साथ प्यार, सम्मान और आशीर्वाद भी मिले तो इससे अच्छा क्या हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसा ही स्टार्टअप आइडिया बताने जा रहे हैं। जापान सहित कुछ दूसरे देशों में काफी सफल है लेकिन भारत में उतनी ही गुंजाइश भी है, और आपके लिए फर्स्ट मूवर एडवांटेज है। 

world best business opportunity ideas for beginners

भारत में 40-60 उम्र के लोगों से पूछिए, क्या चाहते हैं। ज्यादातर लोग बताएंगे कि बच्चे अच्छे स्कूल में अच्छी पढ़ाई करें और बुजर्ग माता-पिता आनंदपूर्वक अपने जीवन का अंतिम समय बिताएं, बस इतना ही चाहिए। छोटे बच्चों के लिए प्ले स्कूल होते हैं। यदि माता-पिता दोनों कामकाजी हैं, तो बच्चों के लिए डे केयर सेंटर होते हैं। ऑफिस जाते समय वह अपने बच्चों को यहां छोड़ जाते हैं और जब ऑफिस से वापस आते हैं तो अपने साथ ले जाते हैं। बच्चों के लिए डे केयर सेंटर भारत के लगभग हर शहर में मौजूद है परंतु माता-पिता के लिए...?। यही आपकी बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है। यही अपना स्टार्टअप आईडिया है। इसी में पैसे के साथ प्यार, सम्मान और आशीर्वाद भी मिलेगा। 

सीनियर सिटीजंस के लिए डेकेयर सेंटर की शुरुआत कीजिए। यह ग्राउंड फ्लोर पर होना चाहिए। इसमें श्री रामचरितमानस और श्रीमद् भागवत गीता से लेकर 70-80 के दशक का म्यूजिक और शोले जैसी फिल्मों का कलेक्शन भी होना चाहिए। चारों और शतरंज जैसे खेल होनी चाहिए। लोग ऑफिस जाते समय अपने माता-पिता को आपकी डे केयर सेंटर में ड्रॉप करके चले जाएंगे और शाम को ऑफिस से वापस आते समय उन्हें पिकअप कर लेंगे। भोजन और शाम की चाय आपके सेंटर में होगी। 

आपके सेंटर में फर्स्ट एड बॉक्स, एक नर्सिंग स्टाफ और यदि पेरेंट्स की संख्या ज्यादा है तो एक जूनियर डॉक्टर भी होना चाहिए। एंबुलेंस की उपलब्धता भी सुनिश्चित करनी होगी जब पेरेंट्स की संख्या थोड़ी और ज्यादा हो जाए तो एक लो फ्लोर बस चलाई जा सकती है। जैसे स्कूल बस बच्चों के लिए पिक एंड ड्रॉप का काम करती है। वैसे ही अपनी बस पेरेंट्स के लिए पिक एंड ड्रॉप का काम करेगी। इसके कारण थोड़ी एक्स्ट्रा इनकम भी हो जाएगी। 

सबसे अच्छी बात है कि इसमें आपको भरपूर पैसा तो मिलेगा ही, लेकिन पेरेंट्स का आशीर्वाद और उनके बच्चों का ढेर सारा थैंक यू भी मिलेगा। इसके अलावा समाज में सम्मान मिलेगा क्योंकि आप एक अच्छा काम कर रहे हैं। अपने डे केयर सेंटर में प्रतियोगिताओं का आयोजन कीजिए और स्थानीय समाचार पत्र, टीवी चैनल और वेबसाइट में न्यूज़ जारी करवाइए। इससे आपको विज्ञापन भी नहीं करना पड़ेगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट्स यह बिजनेस नहीं कर सकते क्योंकि यह एक फुल टाइम बिजनेस है, लेकिन एक को-फाउंडर के साथ आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 4 घंटे का समय आप दे सकते हैं और बाकी सब कुछ आपका को-फाउंडर संभाल लेगा। 

business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए यह एक गोल्डन अपॉर्चुनिटी है। भारत में बहुत सारी महिलाओं को पेरेंट्स के साथ समय बिताना अच्छा लगता है। वह अपने मन की खुशी के लिए फ्री में पास पड़ोस में किसी न किसी पेरेंट्स की देखभाल कर ही देती है। अब इसे एक बिजनेस बनाकर इनकम भी की जा सकती है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत शासकीय कर्मचारी के लिए इससे अच्छा बिजनेस प्लान कोई नहीं हो सकता, क्योंकि जो जरूर आपको है वही जरूर आपके दोस्तों को भी है। आप सब लोग मिलकर आनंदपूर्वक अपना जीवन बिताएंगे। लोगों को आपका साथ होना अच्छा लगेगा, और आपका बिजनेस चल निकलेगा। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में कोई ऐसा प्रोडक्ट नहीं है जो कुछ समय बाद एक्सपायर हो जाए। जैसे बच्चे 10-15 साल तक एक ही स्कूल में रहते हैं। वैसे ही पैरेंट्स भी अपने जीवन के बचे हुए 10-15 साल आपके केयर सेंटर में रहेंगे। मकान किराया और बिजली के बल के अलावा कोई भी ऐसा खर्चा नहीं है जो परमानेंट हो। जितनी संख्या बढ़ेगी उतना खर्च पड़ेगा और उतनी ही इनकम भी बढ़ेगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!