DHAR में नर्सिंग छात्रा ने सुसाइड की कोशिश की, कॉलेज मैनेजमेंट पर आरोप - MP NEWS

Bhopal Samachar
GYAN SCHOOL OF NURSING DHAR में पढ़ने वाली एक लड़की ने आत्महत्या करने की कोशिश की है। छात्रा ने बताया कि, कॉलेज वालों ने सारे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट जमा करवा लिए हैं और वापस नहीं कर रहे हैं। पहले साल उसे स्कॉलरशिप मिली थी परंतु दूसरे साल नहीं मिली। उसके पास पैसा नहीं है वह आगे नहीं पढ़ना चाहती परंतु कॉलेज वाले पूरी फीस ₹300000 मांग रहे हैं। 

घायल लड़की का बयान

छात्रा कमला डामोर (उम्र 22 वर्ष) ने कोतवाली पुलिस को बताया कि वह सरदारपुर के जोलाना गांव की रहने वाली है। ग्राम देलमी स्थित ज्ञान स्कूल ऑफ नर्सिंग में सेकंड ईयर में पढ़ रही है। धार में कमरा लेकर रहती है। छात्रा ने बताया कि एडमिशन के दौरान 10वीं, 12वीं की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र समेत सभी जरूरी दस्तावेज उसने कॉलेज में जमा किए थे। पिछले 15 दिन से मैडम से मूल दस्तावेज मांग रही थी, लेकिन 3 लाख रुपए जमा करवाने के लिए कहा जा रहा है। इसी से परेशान होकर ये कदम उठा लिया।

ज्ञान स्कूल ऑफ़ नर्सिंग कॉलेज मैनेजमेंट का बयान

पुलिस ने कॉलेज प्रबंधन से इस संबंध में बात की तो उनका कहना है कि जिस मैडम पर छात्रा आरोप लगा रही है, वह खुद तीन दिन से अस्पताल में भर्ती है। कॉलेज के प्रिंसिपल ने एक प्रेस नोट के जरिए कॉलेज का पक्ष रखा। उन्होंने लिखा- छात्रा कमला धार जिले के ग्राम देलमी में ज्ञान स्कूल ऑफ नर्सिंग में डिप्लोमा कर रही है। वह सेकंड ईयर की छात्रा है। उसने फर्स्ट ईयर पास कर लिया है। शासन के नियमानुसार छात्रा को फर्स्ट ईयर के लिए स्कॉलरशिप मिली है।

कमला ने मौखिक रूप से कॉलेज में जानकारी दी है कि वह आगे अध्ययन नहीं करना चाहती है। वह अक्टूबर 2023 से कॉलेज नहीं आई है। इस संबंध में छात्रा ने कोई लिखित आवेदन महाविद्यालय को प्रस्तुत नहीं किया है। छात्रा लिखित में देती है तो महाविद्यालय नियमानुसार कार्यवाही करेगा।

छात्रा ने कॉलेज पर 3 लाख रुपए मांगे जाने के आरोप लगाए हैं, वह पूरी तरह से निराधार हैं। संभवत छात्रा ने ऐसे आरोप किसी निजी स्वार्थ के लिए लगाए हैं।

घटना का विवरण

17 मई की शाम 4 बजे छात्रा सहेलियों के साथ कॉलेज से पैदल लौट रही थी। डीआरपी लाइन के आगे मौका पाकर उसने नुकीली चीज से खुद का गला काट लिया। यह देख सहेलियों ने उसे रोका और राहगीरों से मदद मांगी। जिसके बाद उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया। छात्रा ने पुलिस को बताया, हमारी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण मैं मैडम को रुपए नहीं दे सकती थी। वहीं, छात्रा के माता-पिता ने इस संबंध में कोई भी जानकारी होने से इनकार कर दिया।

सामाजिक कार्यकर्ता बोले- कॉलेज पर कार्रवाई के लिए आंदोलन करेंगे

सामाजिक कार्यकर्ता विजय चोपड़ा ने बताया, सूचना मिलने पर पीड़ित छात्रा से मिला। उसने बताया कि कॉलेज की मैडम रुपए मांग रही थी, दबाव के कारण गला काटा है। मामले में संबंधित मैडम और कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। छात्रा को न्याय दिलाने के लिए पीड़ित परिवार के साथ मिलकर हम आंदोलन करेंगे।

सीएसपी रविंद्र वास्कले के मुताबिक, अस्पताल से छात्रा द्वारा खुद का गला काटे जाने की सूचना मिली थी। इसके बाद पुलिस जवानों को मौके पर भेजा गया। छात्रा के बयान दर्ज कर लिए हैं। मामले की जांच की जा रही है। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 3 में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!