ENGLISH SPOKEN COURSE - TRICKS & TIPS PART 02 - सरल हिंदी में अंग्रेजी सीखें

Bhopal Samachar
तो जैसा कि हमने अपने पिछले आर्टिकल से सीखा कि किसी भी कम्युनिकेशन को बनाए रखने के लिए क्वेश्चनिंग बहुत ज्यादा जरूरी होती है। यदि आप नहीं पढ़ पाए हैं तो इस आर्टिकल में डायरेक्ट लिंक मिल जाएगी। जिसे क्लिक करके पढ़ सकते हैं। 

WH FAMILY क्या है

कई बार क्वेश्चन करने से कुछ लोगों को इरिटेशन भी होता है परंतु सीखने के लिए क्वेश्चन करना बहुत जरूरी होता है। बार-बार क्वेश्चन पूछने से भले ही कोई आपको मूर्ख कहे पर क्वेश्चन न करने वाला वाला तो महामूर्ख होता है। इसलिए हमेशा प्रश्न पूछते रहिए और इंग्लिश में प्रश्न पूछने के लिए जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि किसी प्रश्न को पूछने के लिए कौन-कौन से शब्द USE किए जाते हैं यानी कि "WH FAMILY" क्या है और इसे कब, कैसे और कहां USE किया जाता है।

WH FAMILY WORDS अथवा WH QUESTION WORDS अथवा INTERROGATIVE WORDS LIST

वैसे तो WH फैमिली में 9 शब्द होते हैं परंतु इनमें से 08 WORDS, WH से स्टार्ट होते हैं और 01 WORD, H से स्टार्ट होता है, जिसे हम अगले आर्टिकल में समझेंगे। तो चलिए पहले इन 8 WH WORDS को समझ लेते हैं, जिन्हें QUESTION WORDS, INTERROGATIVE WORDS भी कहा जाता है।
1.WHAT  
2.WHERE
3.WHEN
4.WHICH
5.WHY
6.WHO
7.WHOSE
8.WHOM
WH WORDS से ही और भी बहुत सारे शब्द DERIVED होते हैं जिनकी चर्चा हम आगे आने वाले आर्टिकल्स में करेंगे।

WH WORDS MEANING AND USE  

1. WHAT- का अर्थ है "क्या" जिसका उपयोग किसी व्यक्ति, वस्तु, क्रिया की जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है।  
2. WHERE- का अर्थ है "कहां" जिसका उपयोग किसी जगह या लोकेशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
3. WHEN - का अर्थ है 'कब" जिसका उपयोग किसी विशेष समय के बारे में पूछने के लिए किया जाता है।
4. WHICH- का अर्थ है "कौन सा" या "कौन सी" का उपयोग किसी ग्रुप में से किसी एक विशेष चीज पूछने (CHOICE) के बारे में पूछने के लिए किया जाता है।
5. WHY- का अर्थ है "क्यों" का उपयोग किसी भी कारण को पूछने के लिए किया जाता है, जिसका बार-बार पूछा जाना कई बार लोगों को काफी इरिटेटिंग भी लगता है पर हमें क्या, हमें तो सीखना है, तो हम तो बार-बार तो पूछेंगे ही।
6. WHO- का अर्थ है "कौन" जिसका प्रयोग विशेष रूप से किसी व्यक्ति के बारे में पूछने के लिए किया जाता है।
7. WHOSE- का अर्थ है "किसका" जिसका प्रयोग विशेष रूप से अधिकार जताने वाली चीज (POSSESSION) के बारे में पूछने के लिए किया जाता है।
8. WHOM - का अर्थ है "किसे" इसका उपयोग उस व्यक्ति की पहचान करने के लिए किया जाता है, जो किसी कार्रवाई का प्राप्तकर्ता है।

यह सभी अर्थ बिल्कुल सरल तरीके से बताए बताए गए हैं। आगे के आर्टिकल्स में इनका डिफिकल्टी लेवल थोड़ा बढ़ता जाएगा। सेंटेंस में USE के हिसाब से इनके मीनिंग भी बदलते जाते हैं परंतु हमको सरल से कठिन की तरफ सीखना है ना की कठिन से सरल की तरफ।

SPOKEN ENGLISH COURSE PART 01 ANSWERS

SPOKEN ENGLISH COURSE PART 01 यहां क्लिकयहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।  अब अपन फर्स्ट पार्ट में हिंदी में पूछे गए प्रश्नों को अंग्रेजी में कैसे लिखेंगे या पूछेंगे, यह पढ़ लेते हैं।

तुम कहां से आए हो?
Where did you come from?

तुम कितने बजे आए थे?
When did you come?
or
At what time did you come?

तुम कितने बजे जाओगे?
when will you go?
or
At what time will you go?

क्या तुमने खाना खाया?
Did you eat food?  

तुम वापस कब जाओगे?
When will you go back?

आपके सुझावों का हमें हमेशा इंतजार रहेगा। English spoken course written by shaily Sharma (MSc, B.Ed, CTET Qualified) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसी प्रकार की उपयोगी एवं मजेदार जानकारी पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में knowledge पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!