GOLD PRICE - 10 दिन में ₹2000 सस्ता हुआ सोना, 75000 से वापस लौटा

Bhopal Samachar
पृथ्वी की सबसे मूल्यवान धातु गोल्ड का मूल्य पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ता जा रहा था। ₹60000 से ऊपर की तरफ जंप करते हुए 75000 तक पहुंच गया था परंतु 20 मई को 75000 से जो नीचे गिरा है तो अब तक वापस उठने का नाम नहीं ले पाया है। पिछले 10 दिन में सोना ₹2000 सस्ता हो गया है। 

गोल्ड के दाम बेतहाशा क्यों बढ़ रहे थे

अंतरराष्ट्रीय बाजार की सबसे लोकप्रिय मुद्रा अमेरिकन डॉलर के प्रति विश्वास में कमी के कारण पिछले कुछ दिनों से गोल्ड के दाम तेजी से बढ़ रहे थे। कई छोटे देशों के बड़े बैंक डॉलर देकर गोल्ड खरीद रहे थे। कई बड़े और महत्वपूर्ण देशों में विवाद बढ़ने के कारण भी दुनिया भर के करोड़पति कारोबारी लोग विभक्ति की संभावना को ध्यान में रखते हुए डॉलर के बदले गोल्ड खरीद रहे थे। इसके कारण अक्टूबर 2023 से गोल्ड के प्राइस बढ़ाना शुरू हो गए थे। जब दूसरे देशों और व्यापारियों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने भी गोल्ड खरीदना शुरू कर दिया। 

पिछले 10 दिनों से गोल्ड के प्राइस कम क्यों हो रहे हैं

इस रैली का असर मार्च 2024 से दिखाई देना शुरू हुआ और 20 अप्रैल को गोल्ड का प्राइस ऑल टाइम हाई 76000 पर था, लेकिन वसुदेव कुटुंबकम की स्थिति वापस आई हुई दिखाई दे रही है। शायद इसके कारण पिछले 10 दिनों से गोल्ड में प्रॉफिट बुकिंग शुरू हो गई है। बड़े कारोबारी गोल्ड बेचकर डॉलर कमा रहे हैं। पिछले 10 दिनों में ₹2000 का अंतर आ गया है। देखना रोचक होगा कि दुनिया के एलीफैंट्स की गोल्ड की फुटबॉल कब तक खेलते हैं और कब गोल्ड अपनी रियल वैल्यू पर वापस लौट कर आएगा। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!