HOLIDAY HOMEWORK IDEAS- स्टूडेंट्स और टीचर्स सबकी प्रॉब्लम सॉल्व

Bhopal Samachar
पहले जब गर्मियों की छुट्टियां होती थी तो बच्चे अपने अपने नाना-नानी, दादी-दादी या अपने रिश्तेदारों के घर या कहीं घूमने के लिए एक-एक महीने के लिए जाते थे परंतु जब से हॉलिडे होमवर्क का कॉन्सेप्ट आया है, तब से बच्चों की छुट्टियां भी कम हो गई और टीचर्स, स्टूडेंट, पेरेंट्स सभी का सिरदर्द भी बढ़ गया। अब बच्चे जहां भी जाते हैं अपना होमवर्क साथ लेकर जाते हैं और बच्चों के साथ-साथ पेरेंट्स को भी चिंता रहती है और सबसे बड़ी चिंता तो टीचर्स के लिए होती है क्योंकि होमवर्क दिया तो उन्होंने ही है तो उन्हें इसे चेक भी करना पड़ेगा। तो चलिए आज इसी हॉलिडे होमवर्क की प्रॉब्लम को सॉल्व करने की कोशिश करते हैं।  

HOW TO DO HOLIDAY HOMEWORK FAST

  • सबसे पहले अपने लिए एक शेड्यूल फिक्स कर लीजिए कि आप किस टाइम पर होमवर्क करना चाहते हैं जिससे आपको डेली उसे टाइम पर याद रहे कि अब आपको होमवर्क करना है सुविधा के अनुसार कौन सी कोई सा भी समय चुन सकते हैं मॉर्निंग, नून, इवनिंग, नाइट जो भी आपको SUITABLE लगे।
  • और सबसे इंपोर्टेंट बात यह कि आप अपना होमवर्क इस तरह से शेड्यूल करें कि आप छुट्टियों के मजे भी ले सके और साथ ही साथ अपना काम भी पूरा कर सके क्योंकि समर वेकेशंस आपकी BODY और BRAIN को रिचार्ज करने के लिए दी जाती है जिससे कि आप बाकी के पूरे साल आराम से पढ़ाई कर सकें।
  • सबसे पहले उस सब्जेक्ट को चुने जो आपकी पसंद का हो और आपको आसान लगता है मेंस आपकी अप्रोच आसान से मुश्किल की तरह होनी चाहिए ना की मुश्किल से सरल की तरफ, होनी चाहिए।  
  • यदि आपको कोई ऑनलाइन सर्च करनी है तो उसे अपना हॉलिडे होमवर्क शुरू करने के पहले ही कर कर यानी ऑनलाइन सर्च से रिलेटेड PDF आपके पास डाउनलोड होनी चाहिए या उसका स्क्रीनशॉट आपके पास होना चाहिए या वीडियो फॉर्मेट है तो वीडियो आपके पास डाउनलोडेड होना चाहिए क्योंकि होमवर्क करते-करते ऑनलाइन सर्चिंग से बहुत ज्यादा डिस्ट्रक्शन होता है इसलिए कोशिश करें कि सारा डाटा आपके पास ऑफलाइन MODE में उपलब्ध हो ।
  • हॉलिडे होमवर्क के लिए आपको किसी भी तरीके की फाइल ,पेज,कलर्स etc की जरूरत है तो उसे पहले ही खरीद ले बार-बार STATIONER'S की शॉप पर जाकर अपना कीमती समय बर्बाद ना करें। अपनी जरूरत के हिसाब से हर वीकएंड पर आप सामान खरीद सकते हैं।  

HOLIDAY HOMEWORK TIPS & TRICKS IN HINDI

  • अपने होमवर्क के बारे में अपने पेरेंट्स से भी डिस्कशन करें हो सकता है कि वह भी आपकी कुछ मदद कर सके क्योंकि भले ही वह GEN G जनरेशन नहीं है पर कुछ चीज आपसे बेहतर जानते हैं।  
  • आपके पैरेंट्स को आपके होमवर्क का शेड्यूल भी पता होना चाहिए जिससे वह कहीं घूमने जाने के लिए आपको उसे समय पर डिस्टर्ब ना करें।
  • अगर छुट्टियों के लिए कहीं बाहर जाना है तो कोशिश करें कि बाहर जाने के पहले ही आपका होमवर्क कंप्लीट हो जाए क्योंकि वापस आकर आपके पास ज्यादा प्रेशर रहेगा।
  • फ्रेंड्स तो हमेशा ही मदद करते हैं तो आप चाहे तो अपने होमवर्क को आसानी से खत्म करने के लिए एक अपने 2-4 फ्रेंड्स का ग्रुप बना लीजिए और उसमें मिलकर होमवर्क को सॉल्व कर लीजिए यानी DIVISION OF LABOUR आपके होमवर्क को आसान बना देगा।  
  • हो सके तो अपने TEACHERS से भी कांटेक्ट में रहिए जिससे कि वह समय- समय पर की आपको गाइड करते रहे।  
  • चाहे तो हॉलिडे होमवर्क को गेम की तरह ले और अपने फ्रेंड्स के बीच एक हेल्थी कंपटीशन रखें कि कौन कितनी जल्दी फिनिश करता है।  Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसी प्रकार की उपयोगी एवं मजेदार जानकारी पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में knowledge पर क्लिक करें।  

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!