ICICI और YES BANK - रिजर्व बैंक ने गलती पकड़ी जुर्माना लगाया, अगली बार एक्शन होगा

Bhopal Samachar
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ICICI BANK और भारत में सबसे बड़ा नेटवर्क वाले पांच प्राइवेट बैंकों में से एक YES BANK के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई की है। दोनों को नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। दोनों बैंकों में आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं हो रहा। 

ICICI BANK ने क्या गलती कर दी

रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने ICICI BANK पर एक करोड रुपए की पेनल्टी लगाई है। केंद्रीय बैंक के मुताबिक, बैंक के ऊपर ये पेनॉल्टी लोन और नॉन- कॉम्पलाइंस के साथ अन्य बैन को लेकर जारी कुछ दिशा-निर्देशों का अनुपालन न करने के चलते लगाई गई है। इसके साथ ही बैंक को कड़ी चेतावनी भी दी गई है। यदि इसके बाद भी बैंक द्वारा नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। 

YES BANK में क्या हुआ

YES BANK पर आरबीआई ने 91 लख रुपए का जुर्माना लगाया है। आरबीआई की ओर से बताया गया है कि वित्तीय वर्ष 2022 में निरीक्षण के दौरान यह स्पष्ट हुआ कि YES BANK की ओर से कई बार नियमों का उल्लंघन किया गया है। YES BANK द्वारा जीरो बैलेंस वाले खातों पर जुर्माना लगाया था और फंड पार्किंग और कस्टमर ट्रांजैक्शन को रूट करने के लिए ग्राहकों के नाम पर इंटरनल अकाउंट ओपन किए थे। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!