खराब परीक्षा परिणाम के लिए अतिथि शिक्षक नहीं, सरकार की गलत नीतियां जिम्मेदार - Khula Khat

Bhopal Samachar
अतिथि शिक्षक समन्वय समिति के प्रदेश अध्यक्ष सुनील सिंह परिहार ने अतिथि शिक्षकों को खराब परीक्षा परिणाम के लिए दोषी ठहराने का विरोध करते हुए कहा है कि प्राचार्य खुद की और अन्य शिक्षकों की नाकामयाबी का ठीकरा अतिथि शिक्षकों पर फोड़ रहे हैं। माननीय स्कूल शिक्षा मंत्री जी से विनम्र निवेदन है कि सभी के परीक्षा परिणाम की समीक्षा करवाएं। 

85 प्रतिशत अतिथि शिक्षकों का परीक्षा परिणाम बहुत अच्छा है उनको पुरस्कृत करना चाहिए। बीच सत्र में सीधी भर्ती प्रमोशन और ट्रांसफर करने से भी ऐसी स्थिति बनी है। जिन अतिथि शिक्षकों का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम है उनके विगत सत्रों का परीक्षा परिणाम भी देखा जाय और उनके सेवाकाल को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेना चाहिए। जुलाई से अप्रैल तक कार्यरत है या अतिथि शिक्षकों को तीन चार माह अध्यापन कार्य कराने का अवसर ही मिला है। इन सब बातों पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। जो प्राचार्य अतिथि शिक्षकों को खराब परीक्षा परिणाम के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं संगठन उनकी घोर निन्दा करता है। अतिथि शिक्षकों को प्रतिमाह मानदेय भुगतान ना करते हुए तीन चार माह में मानदेय दिया जाता है। 

फिर 50 किलो मीटर दूर जाकर अध्यापन करवाना मुश्किल कार्य है। परिवार के भरण पोषण की चिंता हमेशा बनी रहती है। कुछ हद तक सरकार की गलत नीतियां भी खराब परीक्षा परिणाम के लिए जिम्मेदार हैं। 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाले अतिथि शिक्षकों को एक जून से प्रशिक्षण देना चाहिए। यदि आगामी सत्र में उनके परीक्षा परिणाम में सुधार नहीं हो तब कार्यवाही करना उचित होगा। पत्र लेखक - सुनील सिंह परिहार, प्रदेश अध्यक्ष, अतिथि शिक्षक समन्वय समिति 

अस्वीकरण: खुला-खत एक ओपन प्लेटफार्म है। यहां मध्य प्रदेश के सभी जागरूक नागरिक सरकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं। सुझाव देते हैं एवं समस्याओं की जानकारी देते हैं। पत्र लेखक के विचार उसके निजी होते हैं। यदि आपके पास भी है कुछ ऐसा जो मध्य प्रदेश के हित में हो, तो कृपया लिख भेजिए हमारा ई-पता है:- editorbhopalsamachar@gmail.com 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के कुछ जागरूक नागरिकों द्वारा उठाए गए मुद्दों को पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में  KhulaKhat पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!