KISAN GOOD NEWS - पीएम किसान सम्मान योजना का मूल्यांकन होने वाला है

Bhopal Samachar
भारत के किसानों के लिए गुड न्यूज़ है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का मूल्यांकन होने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि इस मूल्यांकन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से संबंधित समस्याओं का पता चलेगा और सरकार के द्वारा उनका समाधान किया जाएगा। यह अनुमान भी लगाया जा रहा है कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की राशि में वृद्धि की जाएगी। 

पीएम किसान सम्मान योजना का मूल्यांकन क्यों किया जा रहा है

इकोनॉमिक टाइम्स ने नीति आयोग से जुड़े विकास निगरानी एवं मूल्यांकन कार्यालय के एक सीनियर सरकारी अधिकारी के हवाले से प्रकाशित समाचार में बताया है कि, सरकार ने कृषि और किसान कल्याण विभाग के तहत पीएम किसान योजना का मूल्यांकन करने की योजना बनाई है। इसका मकसद यह मूल्यांकन करना है कि योजना ने किस हद तक किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा किया। इसके साथ ही कृषि आय पर इसका कितना प्रभाव पड़ा। यह भी समझना कि क्या डायरेक्ट बेनिफिशियल ट्रांसफर (डीबीटी) किसानों के लिए एक आदर्श तरीका है या नहीं। 

पीएम किसान सम्मान योजना का मूल्यांकन कैस किया जाएगा

अधिकारी ने कहा-योजनाओं के मूल्यांकन की समय अवधि छह महीने होगी। योजना मूल्यांकन के लिए सर्वेक्षण में 24 राज्यों के न्यूनतम 5000 किसानों को शामिल किया जाएगा, जिनमें से शीर्ष 17 राज्य हैं। वहीं, लगभग 95% पीएम किसान लाभार्थी हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2022-23 में योजना के कुल 10 करोड़ 71 लाख लाभार्थी थे। पीएम किसान एक केंद्रीय डीबीटी योजना है, जिसके तहत देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। यह रकम एक साल में 2000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है। सरकार ने 2024-25 में इस योजना के लिए 60,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं, जो पिछले वित्तीय वर्ष के बजट और संशोधित अनुमान के बराबर है।

पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त कब मिलेगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 17वीं किस्त का इंतजार है। ऐसा अनुमान है कि लोकसभा चुनाव के नतीजे के तुरंत बाद किसानों को योजना के तहत किस्त के पैसे मिल जाएंगे। साल 2019 में शुरू की गई इस स्कीम के तहत अब तक 16 किस्त ट्रांसफर किए जा चुके हैं। हालांकि, अब तक इस योजना की किस्त में बढ़ोतरी नहीं की गई है लेकिन अब जब इसका मूल्यांकन किया जाएगा तब इसमें इजाफा हो सकता है। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में NATIONAL पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!