MP EV POLICY - मध्य प्रदेश में इलेक्ट्रिक कार पर टैक्स छूट और लाइफटाइम फ्री पार्किंग

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने के लिए एक नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लेकर आने वाली है। इसके तहत यदि आप कोई इलेक्ट्रिक वाहन (स्कूटर, बाइक, कार या कोई भी दूसरा वाहन) खरीदते हैं, तो आपको आरटीओ टैक्स में छूट मिलेगी, रजिस्ट्रेशन टैक्स नहीं लगेगा और लाइफटाइम फ्री पार्किंग मिलेगी। 

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग डिस्काउंट मिलेगा, ऑटो रिक्शा के रूट बनेंगे

नई पालिसी के तहत शहरों में शॉपिंग मॉल और आफिस की पार्किंग में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अलग से पार्किंग आरक्षित की जाएगी। पार्किंग स्थान पर चार्जिंग प्वाइंट भी होंगे। दिन में चार्ज के शुल्क में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जबकि रात्रि में चार्ज करने पर बिजली का 100 प्रतिशत शुल्क लिया जाएगा। इलेक्ट्रिक आटो रिक्शा के लिए शहरों में रूट तय होंगे। नगर निगम और निकाय स्तर पर इनके रूट किलोमीटर के हिसाब से तय किए जाएंगे। 

न्यू इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का ड्राफ्ट मुख्यमंत्री के पास

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने नई पालिसी का प्रस्ताव बनाकर शासन को स्वीकृति के लिए भेज दिया है। कैबिनेट की स्वीकृति के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। बता दें कि 2019 में बनी ईवी पालिसी को पांच वर्ष पूरे हो चुके हैं। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रस्ताव के तहत सरकारी वाहनों की खरीद में भी इलेक्ट्रिक वाहनों को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही इलेक्ट्रिक साइकिल, दो पहिया, तीन पहिया व चारपहिया वाहन, बस एवं मालवाहक वाहनों के लिए प्रारंभिक प्रोत्साहन की व्यवस्था की जाएगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!