MP NEWS - कक्षा 5-8 की परीक्षा भीषण गर्मी में ही होगी, घटना का जिम्मेदार कौन होगा, पढ़िए

Bhopal Samachar
राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने स्पष्ट कर दिया है कि, पुनः परीक्षा कक्षा 5 एवं 8 सत्र 2023-24, भीषण गर्मी के बावजूद अपने निर्धारित टाइम टेबल के अनुसार होगी। संचालक महोदय ने समस्त कलेक्टर को निर्देशित किया है कि वह अगले 48 घंटे में समस्त विद्यार्थियों के पेरेंट्स और शिक्षकों को राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी भीषण गर्मी से बचाव संबंधी एडवाइजरी के बारे में बताएं। इसके बाद यदि कोई जिम घटना होती है तो उसके लिए शिक्षक और बच्चों के माता-पिता जिम्मेदार होंगे। 

कक्षा 5-8 की पुनः परीक्षा हेतु संचालक राज्य शिक्षा केंद्र का पत्र पढ़िए

प्रति, कलेक्टर, समस्त जिले (मध्य प्रदेश)। कक्षा 5 व 8 पुनः परीक्षा सत्र 2023-24 का आयोजन दिनांक 03 से 08 जून के मध्य किया जाना है। परीक्षा के दौरान भीषण गर्मी से बच्चों, शिक्षकों व अन्य कार्यरत् अमले की सुरक्षा के लिए निम्नानुसार आवश्यक व्यवस्थायें किए जाने हेतु सर्व संबंधितों को निम्नानुसार निर्देशित करने का अनुरोध है।

1. परीक्षा केन्द्र स्तर -

1.1 प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर शीतल पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं नियमित अंतराल पर बच्चों
को पानी पिलाया जाए।
1.2 लू लपट व डिहाइड्रोशन से सुरक्षित रखने हेतु परीक्षा केन्द्रों में ओरल रिहाइड्रोशन सॉल्यूशन (ओ. आर.एस.) / इलेक्ट्रॉल पाउडर / ग्लूकोज पाउडर के पैकेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
1.3 पंखों की व्यवस्था की जाए।
1.4 स्वास्थ्य संबंधी विषम स्थिति परिलक्षित होने की स्थिति में निकटस्थ स्वास्थ्य केन्द्र / अस्पताल ले जाएं।

2. शिक्षक एवं पालक स्तर

2.1 बच्चों को गर्मी से बचाव के उपायों की जानकारी प्रदान करें।
2.2 बच्चों को पर्याप्त पानी एवं अन्य तरल पदार्थ जैसे - पना, नींबू पानी, छाछ आदि पीने की हिदायत दी जाए।
2.3 धूप में बाहर जाते समय टोपी और छतरी का उपयोग किया जाए।
2.4 ध्यान रखे कि बच्चे धूप से बाहर जाते समय जूते या चप्पल पहनें।
2.5 बच्चों को पतले, ढीले सूती वस्त्र, विशेषकर हल्के रंग पहनने की सलाह दी जाए।
2.6 उच्च जल सामग्री वाले मौसमी फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खरबूज, संतरा अंगूर, अनानास, ककड़ी,
सलाद या अन्य स्थानीय रूप से उपलब्ध फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाए।
कृपया उपरोक्त संबंध में समुचित दिशा निर्देश जारी करने का कष्ट करें।

पत्र से पैदा हुए कुछ सवाल 

  • यह पत्र दिनांक 30 मई 2024 को जारी हुआ है। यानी 31 तारीख को कलेक्टर की टेबल पर होगा। 3 जून से परीक्षा शुरू होनी है। संचालक महोदय ने कलेक्टर को सिर्फ 48 घंटे का समय दिया है। जबकि 4 तारीख को लोकसभा चुनाव की मतगणना भी होनी है और कलेक्टर को उसकी तैयारी भी करनी है। 
  • परीक्षा केंद्र पर जिस प्रकार की तैयारी के निर्देश दिए गए हैं, क्या 48 घंटे में इतनी तैयारी हो सकती है और यदि किसी परीक्षा केंद्र पर उपरोक्त व्यवस्थाएं नहीं हुई तो क्या उसके अंदर की परीक्षा निरस्त हो जाएगी। 
  • बच्चों की बीमार हो जाने पर उसे अस्पताल ले जाने के लिए कहा है, लेकिन यह नहीं बताया कि अस्पताल कौन (कलेक्टर, केंद्र अध्यक्ष या बच्चों के माता-पिता) ले जाएगा। 
  • कितनी अजीब बात है कि संचालक मदद चाहते हैं कि परीक्षा के समय बच्चा यह भी याद करे, कि भीषण गर्मी से बचने के लिए उसे कौन-कौन सी सावधानी रखनी चाहिए।
  • एक तरफ मध्य प्रदेश के ग्वालियर संभाग में वयस्क बच्चों के लिए संचालित होने वाली कोचिंग क्लास तक बंद कर देने की आदेश जारी हुए हैं। दूसरी तरफ राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक महोदय भीषण गर्मी में मासूम बच्चों को परीक्षा की जिद पर अड़े हुए हैं। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में  EDUACTION पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!