MP NEWS - नौतपा में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का फिजिकल टेस्ट, शिवपुरी के एक उम्मीदवार की मौत

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में बेरोजगारी के चंगुल से निकलना और सरकारी नौकरी के लिए संघर्ष करना, जीवन का सबसे मुश्किल काम है। नौतपा में जब मौसम विभाग सबको घरों में रहने के लिए अलर्ट जारी कर रहा है, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा फिजिकल टेस्ट आयोजित करवाया गया है। इसके तहत उम्मीदवारों को चिलचिलाती धूप में 25 किलोमीटर पैदल चलना होता है। बालाघाट में गर्मी के कारण एक उम्मीदवार की मौत हो गई। 

शिवपुरी के युवक की बालाघाट में मौत, फॉरेस्ट का फिजिकल टेस्ट देने गया था

शनिवार सुबह छह बजे बालाघाट जिला मुख्यालय से लगे गर्रा से वारा तक पैदल चाल रखी गई थी, जिसमें प्रदेशभर से 145 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अभ्यर्थियों को कुल 25 किमी (आना-जाना) पैदल चलना था। इस दौरान चार अभ्यर्थी बेहोश हो गए, जिन्हें जिला अस्पताल लाया गया। इसमें सलीम मौर्य (बैच क्रमांक-92) की मौत हो गई। बताया गया कि सलीम करीब ढाई किमी शेष रहते बेहोश होकर गिर पड़ा, जिसे चिकित्सकों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। सलीम मौर्य के पिता का नाम रमेश मौर्य, उम्र 27 वर्ष और निवासी ग्राम पनपरा जिला शिवपुरी बताया गया है।

पुलिस इन्वेस्टिगेशन शुरू

बालाघाट की अस्पताल चौकी पुलिस ने मामले को विवेचना में लिया है। सलीम की मौत के पीछे कई अनुमान लगाए जा रहे हैं। तेज गर्मी के साथ पैदल चलते हुए हृदय गति रुक जाने को भी वजह बताया जा रहा है। शव को मर्चुरी में रखा गया है। परिजनों के पहुंचने पर संभवत: रविवार को शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

अधिकारियों ने जानबूझकर भीषण गर्मी के मौके पर फिजिकल टेस्ट रखा

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश शासन वन विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 में वन विभाग व वन विकास निगम के लिए वन रक्षक व क्षेत्र रक्षकों के 146 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। लिखित परीक्षा के बाद 438 अभ्यर्थी आगे की प्रक्रिया के लिए चयनित हुए हैं। इनका बालाघाट के रेंजर कालेज परिसर में अभिलेख परीक्षण, शारीरिक मापदंड के बाद पैदल चाल के जरिए चयन किया जा रहा है।

तीनों प्रक्रियाओं के लिए अलग-अलग दल बनाए गए हैं। अभिलेख परीक्षण व शारीरिक मापदंड की प्रक्रिया रेंजर कालेज में संपन्न कराई जा रही है। वहीं, पैदल चाल का आयोजन गर्रा से वारा के बीच किया जा रहा है। बता दें कि पुरुष अभ्यर्थियों के लिए पैदल चाल 25 और महिला अभ्यर्थियों के लिए 14 किलोमीटर तय की गई है।

यह प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हुई है, जो 27 मई तक चलेगी। सलीम के साथ बालाघाट आए उनके रिश्तेदार विनोद घटना से स्तब्ध हैं। उन्होंने बताया कि वह सलीम के साथ 23 मई को बालाघाट आए थे। सलीम स्वस्थ्य था और उसे किसी तरह की कोई बीमारी नहीं थी। पैदल चाल से पहले भी वह स्वस्थ्य था। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 3 में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!