WhatsApp Update - लोगों को तंग करने वाले खातों को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा

Bhopal Samachar
भारत का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप WhatsApp पिछले 1 साल से अपनी लोकप्रियता और उपयोगकर्ताओं की बड़ी संख्या के कारण लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। पिछले साल भारत में कई प्रकार के ऑनलाइन अपराध किए गए। इनमें अपराधियों द्वारा बड़े पैमाने पर व्हाट्सएप का उपयोग किया गया। इस प्रकार की आपराधी गतिविधियों को रोकने के लिए व्हाट्सएप की संचालक कंपनी द्वारा लाखों खातों को बंद कर दिया गया था। सरकार की तरफ से भी इस मामले में पहल की गई थी। अब व्हाट्सएप की संचालक कंपनी एक नया फीचर लाने वाली है। यह फीचर्स संदिग्ध व्हाट्सएप खातों का पता लगाएगी और उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा। 

प्रतिबंधित खाता पूरी तरह से बंद नहीं होगा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार व्हाट्सएप एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। यह फीचर संदिग्ध गतिविधियों के तौर पर चिह्नित किए गए व्हाट्सएप खातों को प्रतिबंधित करने का काम करेगा। सबसे पहले व्हाट्सएप खाता को अस्थाई तौर पर प्रतिबंधित किया जाएगा। प्रतिबंध की अवधि के दौरान उपयोगकर्ता व्हाट्सएप का किसी भी प्रकार से उपयोग नहीं कर सकेगा। हालांकि उसे उन सभी व्हाट्सएप ग्रुप के अपडेट मिलते रहेंगे जिनमें वह शामिल है। इसके अलावा वह व्हाट्सएप ग्रुप में रिप्लाई भी कर सकेगा। 

सभी मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस फीचर को बड़ी ही सतर्कता के साथ डिजाइन किया गया है। यह फीचर पता लगाएगा कि कौन सा व्हाट्सएप अकाउंट लोगों के साथ अपमानजनक व्यवहार कर रहा है अथवा ऐसी गतिविधियों में शामिल है जो या तो कानून के विरुद्ध है या फिर किसी भी प्रकार के कानून का उल्लंघन करने का प्रयास कर रही है। सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि व्हाट्सएप कॉल को भी इस फीचर द्वारा ट्रैप कर लिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की निजता का उल्लंघन नहीं होगा। उपयोगकर्ताओं द्वारा किए जा रहे हैं सभी प्रकार के व्यवहार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे। 

पहले चेतावनी फिर प्रतिबंध और उसके बाद हमेशा के लिए बंद

व्हाट्सएप का यह फीचर सबसे पहले संदिग्ध यूजर को चेतावनी देगा और उसे बताएगा कि उसे अपना तरीका बदलना चाहिए, उसके बाद खाते पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। यदि प्रतिबंध लगाने के बाद भी यूजर की गतिविधियों में कोई परिवर्तन नहीं होता है तो फिर उस खाते को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर फिलहाल अंडर डेवलपमेंट है और कब तक रोल आउट किया जाएगा, इसके बारे में कोई स्पष्ट तारीख नहीं बताई गई है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!