मध्य प्रदेश के 26 जिलों में मानसून की एंट्री, झमाझम बारिश का दौर शुरू - MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
हिंद महासागर और अरब सागर से पैदा हुए बादल (मानसून) मध्य प्रदेश के 26 जिलों के आसमान पर छा गए हैं और इसी के साथ मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। कुछ इलाकों में मानसून की बारिश शुरू हो गई है तो कुछ इलाकों में प्री मानसून की आंधी और बारिश हो रही है। 

मध्य प्रदेश के इन जिलों के आसमान में मानसून के बदले

मॉनसून सबसे पहले पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में पहुंचा। वहीं आज अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, इंदौर, उज्जैन, देवास, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सीधी, सिंगरौली, जबलपुर, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया और शहडोल जिलों में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है। भोपाल-इंदौर समेत मध्य प्रदेश के 26 जिलों में मानसून की एंट्री हो गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 24 घंटे मध्यप्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश हो सकती है। इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है। 

उज्जैन और विदिशा के ऊपर घने काले बादल 

सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मॉनसून की उत्तरी सीमा 20.5°/60°E, 20.5°N/63°E, 20.5°N/70°E, वेरावल, राजपीपला, उज्जैन, विदिशा, सिद्धि, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रही है। इसमें मध्य प्रदेश के उज्जैन और विदिशा शामिल है। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार

मप्र और आसपास के प्रांतों में पांच वेदर सिस्टम सक्रिय। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकतर जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हुई। इनमें जबलपुर में 54, हरदा 53.1, बुरहानपुर में 48.2, सिवनी में 47.2, खरगोन में 46, डिंडौरी में 45, छिंदवाड़ा में 42.2, बड़वानी में 42 मिमी वर्षा दर्ज की गई। इसी तरह आलीराजपुर में 41, देवास में 41, शहडोल में 40, राजगढ़ में 37, बालाघाट में 36.4, भोपाल में 33, झाबुआ में 32, मंडला में 31, नर्मदापुरम में 30.5, धार में 29.4, दतिया में 29, उज्जैन में 28.6, रायसेन में 28, गुना में 27, विदिशा में 21, भिंड में 20, शिवपुरी में 20, सीहोर में 19, देवास 18, सिंगरौली में 17.3, जबलपुर में 17.2, इंदौर में 13, सतना में 12, नरसिंहपुर में 12, , रीवा में 10, अनूपपुर में 8.2, पन्ना में 8.2, सागर जिले में आठ मिलीमीटर बारिश हुई। 

मध्यप्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार, बैतूल, खरगौन, बड़वानी, अलिराजपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पांडुर्णा जिलों में अनेक स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उपरोक्त सभी जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज आंधी चलेगी। भारी बारिश के कारण जनजीवन के प्रभावित होने की संभावना है। इसलिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कृपया सावधान रहे हैं और यदि मौसम खराब होता है तो सबसे पहले स्वयं को सुरक्षित करें। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!