भोपाल सहित 7 शहरों में बिना इंश्योरेंस वाले वाहनों के ऑटोमेटिक चालान बनेंगे - MP NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित सात शहरों में यदि कोई बिना इंश्योरेंस वाला वाहन सड़क पर चल रहा है तो उसका चालान अपने आप बन जाएगा क्योंकि इन सभी सात शहरों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू हो चुका है। अभी तक इसका कंट्रोल केबल पुलिस डिपार्टमेंट के पास था लेकिन अब ट्रांसपोर्टेशन डिपार्मेंट के साथ भी डाटा शेयर किया जाएगा। इसके कारण बिना रजिस्ट्रेशन और बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ियों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। 

मध्य प्रदेश के इन शहरों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

मध्य प्रदेश के सात शहरों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनजमेंट सिस्टम (ITMS) है जहां यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इनमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर, सागर और सतना शामिल हैं। इंदौर में पुलिस और बाकी शहरों में स्मार्ट सिटी की ओर से कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि एक-दो माह में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसमें आइटीएमएस के माध्यम से वाहनों का नंबर लेकर इसे एम-परिवहन पोर्टल में जांचा जाएगा कि वाहन का बीमा है या नहीं। इसी आधार पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनजमेंट सिस्टम से चालान जारी हो जाएगा।

पुलिस सड़क पर वाहनों की जांच के दौरान अधिकतर उन्हीं वाहन मालिकों पर अर्थदंड लगाती है जो हेलमेट या सीट बेल्ट नहीं लगाते। इसके बाद कभी-कभी तीन सवारी के चलते कार्रवाई की जाती है। इंश्योरेंस की जांच सामान्य तौर पर वाहनों की तभी की जाती है जब वह दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इस व्यवस्था से चोरी के वाहनों को पकड़ना भी आसान हो जाएगा, क्योंकि कागजात पूरा नहीं होने के कारण ऐेसे वाहनों का बीमा नहीं होता। इसके अतिरिक्त पंजीयन खत्म होने के बाद भी चल रहे वाहनों को पकड़ा जा सकेगा। पुलिस प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान के एडीजी अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि जल्द ही यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!