BHOPAL COLLEGE ADMISSIONS - 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए डायरेक्ट एडमिशन और प्रवेश परीक्षा

Bhopal Samachar
कक्षा 12 में पास होने के बाद कॉलेज में एडमिशन के लिए CUET सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा होती है परंतु यह एकमात्र और अंतिम नहीं है। कई कोर्स ऐसे हैं जिसमें डायरेक्ट एडमिशन मिलता है। और कुछ यूनिवर्सिटी आज भी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है। हम भोपाल में उपलब्ध अवसरों की जानकारी दे रहे हैं। 

MSME प्रौद्योगिकी केन्द्र, भोपाल में एडमिशन

अगस्त 2024 से शुरू होने वाले निम्नलिखित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। ADVANCE DIPLOMA IN TOOL & DIE MAKING 4 वर्ष (एआईसीटीई/आरजीपीवी भोपाल द्वारा मान्यता प्राप्त) DIPLOMA IN MECHATRONICS 3 वर्ष (एआईसीटीई/आरजीपीवी भोपाल द्वारा मान्यता प्राप्त)

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता: विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं कक्षा या समकक्ष सभी विषयों के कुल 60% अंक।
चयन का तरीका: एमएसएमई टीसी भोपाल में आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा (ऑफलाइन मोड) के माध्यम से चयन किया जाएगा।
डॉक्यूमेंट - 10 वीं के अंक प्रमाणपत्र, आयु प्रमाण (टीसी / आधार कार्ड / पासपोर्ट / पैन कार्ड कोई भी)।

ऑनलाइन आवेदन महत्वपूर्ण तारीख

  • ऑनलाइन / ऑफलाइन पंजीकरण की शुरुआती तिथि - 2 जून 2024
  • ऑनलाइन / ऑफलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि - 14 जुलाई 2024
  • प्रवेश परीक्षा - 22 जुलाई 2024 
  • प्रवेश परीक्षा का परिणाम - 23 जुलाई 2024
  • प्रवेश / परामर्श अनुसूची - 24 जुलाई 2024 से
  • पाठ्यक्रम की प्रारंभ तिथी - 1 अगस्त 2024

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:

MSME TECHNOLOGY CENTRE BHOPAL

Plot No. 259 / 2,261,267/ 2 / 1, Industrial Area Special Education Zone Acharpura Bhopal Madhya Pradesh
Email: entrance.exam2024.msmetcbhopal@gmail.com, 
Web Site : www.msmetcbhopal.org,
Mobile No. 9039851511/8983124588/8976205645/9618840013/8788552414 

IAT IISER के एडमिट कार्ड

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईसर) में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा आईसर एप्टीट्यूट टेस्ट (आईएटी) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जिन विद्यार्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था वे ऑफिशियल वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी। पेपर 240 नंबर का होगा। इसमें 60 बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

आईआईएसईआर में चार वर्षीय और बीएस पांच वर्षीय  बीएस-एमएस ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम एडमिशन के लिए 9 जून को आईएटी का आयोजन होगा। यह परीक्षा भोपाल सहित देश विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी। यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक है। छात्रों को अपना प्रवेश पत्र और आईडी साथ रखनी होगी। गौरतलब है कि आईसर भोपाल के अलावा कोलकाता, बरहमपुर, मोहाली, पुणे, तिरुवनंतपुरम और तिरुपति में है। 

एग्रीकल्चर कॉलेज में एडमिशन के लिए MP PAT के एडमिट कार्ड 

भोपाल मप्र कर्मचारी चयन मंडल (ईएसबी) ने प्री-एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। यह परीक्षा 8 और 9 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। पीएटी की मेरिट के माध्यम प्रदेश के दो कृषि विश्वविद्यालय (राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर और जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर), महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट सतना और इन विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में संचालित अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेस में दाखिले दिए जाते हैं। ग्रामोदय चित्रकूट विवि को मिलाकर 16 कैंपस में पीएटी की मेरिट से दाखिले दिए जाएंगे। पीएटी का आयोजन भोपाल, ग्वालियर, इंदौर सहित 9 शहरों में होगा। 

नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, भोपाल में एडमिशन

नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू) में एडमिशन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बढ़ा दी गई है। अब यहां 10 जून तक एडमिशन के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। इसके लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। राजधानी में भी एनएफएसयू का कैंपस संचालित है। देश में एनएफएसयू भोपाल के अलावा गांधीनगर, दिल्ली, पुणे, गुवाहाटी, मणिपुर, धारवाड़, गोवा, त्रिपुरा में संचालित है। एक कैंपस विदेश में युगांडा में भी है।

एनएफएटी 15-16 जून को होगा एनएफएसयू के कोर्सेस में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली नेशनल फोरेंसिक एडमिशन टेस्ट (एनएफएटी) परीक्षा 15-16 जून को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा भोपाल सहित 24 शहरों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा का मीडियम इंग्लिश रहेगा। परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा। सही उत्तर देने पर एक नंबर मिलेगा जबकि प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक कटेगा। जिन प्रश्नों को छोड़ दिया गया है या अटेंप्ट नहीं किए गए उन पर कोई अंक नहीं मिलेगा। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 3 में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!