BHOPAL MASTER PLAN - पढ़िए क्या तैयारी चल रही है और कब तक पूरा होगा

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लिए मास्टर प्लान एक सपना बनकर रह गया है। पिछले 19 सालों से भोपाल शहर लावारिस जैसी स्थिति में है। मनमाना विकास हो रहा है। पिछले मास्टर प्लान में विकास को अनुशासन में बांधने की कोशिश की गई थी। विधानसभा चुनाव के पहले ऐसा विरोध हुआ कि पूरा ड्राफ्ट कैंसिल करना पड़ा। अब नया ड्राफ्ट बनाया जा रहा है।

भोपाल का मास्टर प्लान 2047 किस प्रकार से बनाया जा रहा है

भोपाल का नया मास्टर प्लान 2047 तक की संभावित आबादी को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। यह भोपाल का तीसरा मास्टर प्लान है। फिलहाल GIS सर्वे का काम चल रहा है। पूरे इलाके को दोबारा स्कैन किया जा रहा है। भोपाल नगर निगम ने अपना डाटा शेयर कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की टीम इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स के साथ सर्वे कर रही है। इससे पहले सन 2018 में सर्वे हुआ था। वह मास्टर प्लान 2020 में आया था। इसे लेकर काफी विवाद हो गया था, इसलिए दोबारा सर्वे किया जा रहा है। भोपाल का मास्टर प्लान 2031 लोकसभा चुनाव से पहले निरस्त किया जा चुका है। 

भोपाल मास्टर प्लान 2031 में क्या कमी रह गई थी 

पहले ड्राफ्ट में बड़े तालाब, केरवा व कलियासोत के कैचमेंट एरिया में कड़े प्रावधानों पर आपत्ति थी। प्रशासन का तर्क था कि केंद्र के वेटलैंड रुल्स के आधार पर यह प्रावधान किए हैं। बैरागढ़, रातीबड़, भदभदा क्षेत्र के किसान व रहवासी सहमत नहीं थे। विधानसभा चुनाव आने वाले थे। हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा ने भी विरोध किया था। शहर के बाहरी इलाके में बेस एफएआर केवल 0.25 कर दिया गया था। बिल्डर्स एंड डेवलपर्स की मांग थी कि इसे कम से कम 1.00 कर दिया जाए ताकि एक आदमी अपना साधारण मकान तो आसानी से बना सके। बताया जाता है कि इस पर सहमति बन गई है। 

भोपाल मास्टर प्लान 2047 कब लागू होगा 

ड्राफ्ट जारी होने के बाद 30 दिन तक दावे-आपत्ति बुलाए जाते हैं। फिर 3 महीने इन पर सुनवाई होती है। उसके अगले तीन महीने में डायरेक्टर टी एंड सीपी अपनी रिपोर्ट शासन को देते हैं। शासन टी एंड सीपी एक्ट की धारा 19(2) के तहत फिर से दावे-आपत्ति बुलाता है, इसकी अवधि तय नहीं है।

भोपाल मास्टर प्लान 2047 में क्या खास बात होगी

भोपाल में नए ड्राफ्ट तैयार में शहर के कमर्शियल और इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट पर फोकस है। पूरे शहर में बेस एफएआर 1.25 रखने के साथ टीडीआर और प्रीमियम एफएआर दिए जाने की तैयारी है। प्लान में सड़कें और अन्य सुविधाएं तो रहती हैं, पर भोपाल में भविष्य के डेवलपमेंट पर विचार जरूरी है। प्लान में इसे किस तरह शामिल करें, इस पर विचार हो रहा है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!