BHOPAL NEWS - शराब फैक्ट्री से मुक्त कराए गए 39 बच्चे गायब, प्रियंक रात भर तलाशते रहे

बाल संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने रायसेन के कलेक्टर, एडीएम और एसडीएम पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने बताया कि शराब फैक्ट्री से बच्चों को मुक्त करने के बाद उन्होंने प्रशासन को सौंप दिया था, परंतु पुलिस द्वारा मामला दर्ज किए जाने के पहले ही 39 बच्चे गायब कर दिए गए। रात भर से उनका कोई पता नहीं है। प्रियंक कानूनगो ने यह जानकारी समय 7:11 AM दिनांक Jun 16, 2024 को दी। 

DPO व SDO व श्रम विभाग को मामला सौंप कर रवाना हुए थे: प्रियंक कानूनगो

Priyank Kanoongo, Chairperson - National Commission for Protection Of Child Rights ने आज अपने एक बयान में कहा कि, कल दोपहर मध्यप्रदेश के रायसेन ज़िले में निरीक्षण के दौरान हमको सोम डिस्टलरी में शराब बनाने के काम में नियोजित मिले 39 बालक व किशोरों को देर शाम फ़ैक्टरी से ग़ायब कर दिया गया है। कानूनगो के अनुसार बाल/बंधुआ श्रम से रेस्क्यू किए गए बच्चों को SDM के समक्ष प्रस्तुत कर बयान करवाये जाते हैं व CWC की तीन सदस्यीय बेंच उनके पुनर्वास के लिए आदेश करती है। दोपहर 1:30 बजे के आसपास कलेक्टर रायसेन ने मुझे फ़ोन पर सूचित किया था कि संबंधित SDM व CWC को फ़ैक्टरी पर पहुँचने के निर्देश दिये हैं। हमने 3:28 PM समस्त जानकारी मौजूदा पुलिस अधिकारियों को प्रदान कर दी थी और DPO व SDO व श्रम विभाग को मामला सौंप कर वहाँ से रवाना हुए। 

SDM और ADM की भूमिका संदिग्ध, 20 किलोमीटर की दूरी, 7 घंटे में हुई पूरी

देर रात तक CWC का कोरम पूरा नहीं हो पाया जिससे वैधानिक आदेश नहीं हो सके और SDM साहब को हाईवे की चौड़ी सड़क पर ज़िला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर आने में 5 घंटे लग गये ADM साहिबा को इतनी दूरी तय करने में 7 घंटे लगे इस कारण देर रात तक इनके न आने से पुलिस FIR नहीं कर सकी। 

रायसेन कलेक्टर की टीम ने 39 बच्चे गायब कर दिए

बाल संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने बताया कि, इस बीच वहाँ से 39 बच्चे ग़ायब कर दिये गये। सूचना पर हम लोग देर रात वापस पहुँचे, थाने भी गये परंतु रात्रि 12 बजे तक बच्चों का कोई अता पता नहीं लग सका था। अब ये बच्चे कहाँ है ? इन्हें प्रशासन की नाक के नीचे से कौन, कैसे ले गया, ये कब तक CWC की पूर्ण कोरम बेंच के सामने प्रस्तुत किए जाएँगे ये प्रश्न फ़िलहाल अनुत्तरित है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !