Business ideas - ना मशीन ना दुकान, घर के प्रत्येक एक्स्ट्रा रूम से ₹15000 महीने की कमाई

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

ना तो कोई मशीन खरीद कर प्रोडक्ट बनाने की जरूरत है और ना ही किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर दुकान खोलने की जरूरत है। आप अपने घर के प्रत्येक एक्स्ट्रा रूम से ₹15000 महीने की कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं और इसके लिए आपको हर रोज 8-10 घंटे मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। 

Best business opportunity ideas for beginners 

कुछ साल पहले भारत के बाहर दूसरे विकसित देशों में Airbnb यानी Air बेड एंड ब्रेकफास्ट शुरू हुआ था। एक ऐसा स्टार्टअप जो होटल नहीं बल्कि रेजिडेंशियल इलाकों में घर के अंदर रूम उपलब्ध करवाता है। इसके साथ सुबह की चाय और ब्रेकफास्ट फ्री होता है। पिछले 5 सालों में यह इतना सफल हुआ है कि दुनिया के 190 से ज्यादा देशों में करोड़ों लोगों की पहली पसंद बन गया है और भारत में OYO, MakeMyTrip, Yatra, Goibibo, SaffronStays इत्यादि भी Bnb मॉडल पर काम करने लगे हैं। भारत में भी यह इतना ज्यादा पसंद किया जा रहा है कि Homestay के नाम से पूरी वेबसाइट संचालित हो रही है। 

आपको केवल अपने घर के एक कमरे को बढ़िया सा बेडरूम बनाना है जिसके साथ लेटबाथ अटैच होना चाहिए। उपरोक्त ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपके लिए मेहमानों की तलाश करेंगे। आपको ना तो कोई विज्ञापन करने की जरूरत है और ना ही सोशल मीडिया पर लगातार पोस्टिंग करने की जरूरत है। बस आप अपनी सर्विस बढ़िया रखिए। आपका बिजनेस अपने आप चलने निकलेगा। भारत में बहुत सारे लोग, यहां तक की कई बड़े और लग्जरी बांग्लों में भी BNB उपलब्ध है। 

लोगों को यह इसलिए पसंद आते हैं क्योंकि, किसी भी होटल से सस्ते होते हैं। रेजिडेंशियल इलाके में होते हैं। घर का बना नाश्ता मिल जाता है, और सुरक्षा की दृष्टि से सबसे अच्छे होते हैं। घर की लड़कियां और महिलाएं भी होटल के बजाय होमस्टे करना पसंद करती हैं। 

best new unique business ideas in hindi for students

विद्यार्थी अपना कमरा किराए पर देगा अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि घर में कोई दूसरा कमरा खाली है तो उसे मेहमानों के लिए तैयार करके अपनी पढ़ाई के साथ एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं। मेहमान का वेलकम, दूसरे दिन सुबह चाय और नाश्ता, मेहमान के जाने के बाद साफ सफाई करवाना। इस काम में ज्यादा वक्त नहीं लगता। 

Business ideas for women in india 

लिए तो यह बिजनेस फ्रॉम होम है। न केवल आपके एक्स्ट्रा कमरे से आपकी कमाई होगी बल्कि सुबह का चाय नाश्ता भी आप ही बनाएंगे। इसलिए आपकी कमाई थोड़ी ज्यादा होगी। इसके अलावा मेहमानों को डिनर अथवा लंच की जरूरत भी रहेगी, जो फ्री नहीं है। यानी कमाई का एक और विंडो ओपन हो गया। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी 80 के दशक में रिटायरमेंट के बाद अपने रहने के लिए घर बनवाया करते थे। अब नौकरी के दौरान ही बढ़िया घर बन जाता है। रिटायरमेंट के बाद एक और लग्जरी घर बना कर यदि उसे होमस्टे पर चलते हैं तो काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। बाजार में किसी भी प्राइम लोकेशन पर होटल बनाना काफी महंगा काम है लेकिन रेजिडेंशियल इलाके में घर बना कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Profitable business ideas in india 

यदि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का कमीशन काटने के बाद आपको एक मेहमान से केवल 750 रुपए मिलते हैं, तब भी ₹500 आपका नेट प्रॉफिट रहेगा। साफ-सफाई, सुबह का चाय नाश्ता और एक दिन का बिजली का खर्चा ₹250 से ज्यादा नहीं हो सकता। इन्वेस्टमेंट के नाम पर आपको केवल एक अच्छा डबल बेड खरीदना है और रूम के अंदर थोड़ा इंटीरियर डेकोरेशन होना चाहिए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।  

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !