Business ideas - ना मशीन ना दुकान, 25000 पूंजी से 50000 महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

यदि आपके अंदर लोगों से बातचीत करने का गुण है। आप लोगों को अपनी बात समझाने की क्षमता रखते हैं तो यह न्यू स्मॉल बिजनेस आइडिया आपके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है। ना तो किसी मशीन की जरूरत है और ना ही किसी दुकान की। सिर्फ ₹25000 का कच्चा माल चाहिए और ₹50000 महीने की कमाई बड़े आराम से हो सकती है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

बाजार में सरकार के बदलते नियमों से तो आप परिचित हैं ही। सरकार ने सिंगल उसे प्लास्टिक को पूरी तरह से बंद कर दिया है। भारत के कुछ इलाकों में यह आज भी प्रचलन में है परंतु जब कानून बन ही गया है तो जल्द ही सभी जगह सिंगल उसे प्लास्टिक बंद हो जाएगी। इसके विकल्प के तौर पर शॉपिंग मॉल में डिजाइनर पेपर बैग दिखाई देने लगे हैं। इन्हें मशीनों से बनाया जाता है। अपन को इनका प्रोडक्शन नहीं करना लेकिन इनके कारण बाजार में एक नई डिमांड क्रिएट हो गई है। शॉपिंग मॉल में डिजाइनर पेपर बैग अच्छे लगते हैं लेकिन डेली यूज में यही पेपर बैग काफी महंगा लगने लगता है। अपन को सिंगल यूज पेपर बैग बनाना है। 

पॉइंट नंबर 1 - खुद सीखें

सबसे पहले खुद सिंगल यूज पेपर बैग बनाना सीखें। इंटरनेट पर बहुत सारे ट्यूटोरियल हैं। एक दिन सर्च करने में लग जाएगा और अगले दो दिन में प्रेक्टिकल करके आप एक परफेक्ट सिंगल यूज पेपर बैग बनाना सीख जाएंगे। 

पॉइंट नंबर 2 - टीम बनाइए

अब आपको अपने आसपास के क्षेत्र में ऐसी महिलाओं की तलाश करनी है जो अपने एक्स्ट्रा टाइम से घर बैठे काम करके कुछ एक्स्ट्रा अर्निंग करना चाहती हैं। उन सब को आप सिंगल यूज पेपर बैग बनाने की ट्रेनिंग देंगे। फिर उन्हें कच्चा माल देंगे और उनके द्वारा तैयार किए गए पेपर बैग कलेक्ट करेंगे। इसके लिए कच्चा माल बाजार में बड़े ही सस्ते दामों पर मिल जाता है। आपको केवल अपने शहर की प्रिंटिंग प्रेस की लिस्ट बनानी है और उनसे संपर्क करना है। उनकी रद्दी ही आपका कच्चा माल है। 

पॉइंट नंबर 3 - सेल्स एंड मार्केटिंग

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की तरफ से कई योजना संचालित की जा रही है। आप स्व सहायता समूह बना सकती हैं। इस प्रकार आपको सरकारी सपोर्ट मिलना शुरू हो जाएगा। भविष्य में बैंक से लोन भी मिल सकता है। अब आपको बने हुए पेपर बैग बाजार में दुकानदारों तक पहुंचना है। अपना कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के लिए कृपया उन लोगों से मुलाकात कीजिए जो 80 के दशक में बाजार में एक्टिव थे। उन दिनों कई लोग अपने घरों में अखबार और स्टेशनरी के रद्दी कागज से पेपर बैग बनाया करते थे। वह अपने आसपास की दुकानदारों को पेपर बैग देते थे और उसके बदले में सामान खरीद लेते थे। कुछ दुकानदार नगद भुगतान भी करते थे। बाद में जब पॉलिथीन का जमाना आया तो यह छोटा सा ग्रह उद्योग पूरी तरह से बंद हो गया। 

कहने का तात्पर्य है कि, अपन कुछ भी नया नहीं करने वाले हैं। 80 के दशक का बिजनेस मॉडल फॉलो करना है। दुकानदारों को भी सस्ते पेपर बैग चाहिए क्योंकि शॉपिंग मॉल में महंगे पेपर बैग खरीदने वाले ग्राहक भी एरिया के छोटे दुकानदारों को पेपर बैग के लिए कोई मूल्य देने को तैयार नहीं होते। दुकानदार को सामान के साथ पेपर बैग फ्री में देना पड़ता है। इसलिए उसे सस्ता चाहिए और सस्ता पेपर बैग केवल आप ही दे सकते हैं। 

best new unique business ideas in hindi for students 

पेपर बैग बनाना बेहद ही आसान है। आप अपनी पढ़ाई करते हुए भी पेपर बैग बना सकते हैं। खाली समय का उपयोग किया जा सकता है। आसपास के दुकानदारों को बेच सकते हैं। इसके बदले में आपको कम से कम इतनी इनकम हो जाएगी कि आपकी पढ़ाई और हॉस्टल का खर्चा निकल आएगा। यदि आप अपने घर पर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं तो पढ़ाई के साथ-साथ आपकी पॉकेट मनी भी निकल आएगी।

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए तो यह सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया है। 80 के दशक में ज्यादातर महिलाएं अपने खाली समय में कागज के लिफाफे बनाने का काम करती थी। आज भी दोपहर के समय टीवी देखते हुए 100-200 पेपर बैग कोई भी बना सकता है। इसके अलावा जैसा कि ऊपर बताया गया है, टीम बनाकर फुल टाइम बिजनेस भी कर सकते हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस के माध्यम से जहां एक और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनकर समाज के हित में काम करेंगे वहीं दूसरी ओर आपके छोटे से इन्वेस्टमेंट पर आपको काफी हाई रिटर्न मिल जाएगा। प्रोडक्शन के लिए आप महिलाओं की बड़ी टीम बना सकते हैं। सेल्स के लिए स्टाफ की नियुक्ति की जा सकती है। 

profitable business ideas in india 

यह हमेशा से ही एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है। पेपर बैग बनाने की लागत काफी कम आती है। ₹1 मूल्य का पेपर बैग 25 पैसे में बनकर तैयार हो जाता है। अपने ग्रॉस प्रॉफिट में से सारे खर्चे काट देने के बाद भी 50% नेट प्रॉफिट मार्जिन बड़े आराम से बच जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!