Business ideas - ₹50000 महीने तो घर बैठे कमा सकते हैं, इन्वेस्टमेंट मात्र ₹25000

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

यह एक ऐसा स्मॉल बिजनेस आइडिया है जो पिछले कई दशकों से भारत में सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है। इसे आप घरेलू उद्योग या कुटीर उद्योग भी कह सकते हैं। एक ऐसा प्रोडक्ट जिसे कोई भी महिला या पुरुष बड़े आसानी से बना सकते हैं। एक ऐसी मशीन जिसे चलाने के लिए किसी डिप्लोमा की जरूरत नहीं है। मार्केट में पहले से कुछ बड़ी कंपनियां मौजूद है लेकिन फिर भी कारोबार की काफी गुंजाइश बनी हुई है। 

Best business opportunity ideas for beginners 

भारत में आधी आबादी महिलाओं की है और हाउसवाइफ हो या वर्किंग वुमन, या फिर कॉलेज में पढ़ाई करने वाली लड़कियां, माथे पर बिंदी का उपयोग सभी करती हैं। भारतीय संस्कृति में बिंदी महिलाओं के श्रृंगार का अनिवार्य अंग है। आज भी यह एक बहुत सस्ता प्रोडक्ट है परंतु अब इस बिजनेस में भी फैशन और इनोवेशन होने लगे हैं। जहां एक तरफ ₹10 में 10 बिंदी का पत्ता आ जाता है वहीं दूसरी तरफ एक डिजाइनर बिंदकी कीमत ₹100 भी होती है। 

बिंदी बनाने के लिए तीन प्रकार की मशीन बाजार में उपलब्ध है

  • मैनुअल मशीन जो 5 से ₹20000 मूल्य तक मिल जाएगी। 
  • सेमी ऑटोमेटिक मशीन 20 से ₹50000 मूल्य तक मिलती है। 
  • फुली ऑटोमेटिक मशीन 50000 से ₹100000 तक मिल जाती है। 
किसी भी मशीन को खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना होता है कि उसकी प्रति घंटा क्षमता क्या है और उस मशीन से कितने प्रकार की, कितने डिजाइन की बिंदिया बनाई जा सकती हैं। हालांकि, मशीन खराब नहीं होती फिर भी मशीन पर गारंटी वारंटी और सर्विस के संबंध में पूछताछ करना भी आवश्यक होता है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कोई भी विद्यार्थी, चाहे कॉलेज का छात्रों या प्रतियोगी परीक्षा का अभ्यर्थी, अपनी पढ़ाई के साथ-साथ बिंदी बनाने का काम बड़े आराम से कर सकता है। मैनुअल मशीन से 1 घंटे में 2000 बिंदिया बनाई जा सकती हैं। अपने प्रोडक्ट की सप्लाई आप अपने शहर में और अपने आसपास की दुकानों में कर सकते हैं। पूजा पाठ और दान इत्यादि के लिए भी बिंदिया की जरूरत होती है। यह बिल्कुल अलग प्रकार की श्रेणी है। जबकि फैशनेबल और डिजाइनर बिंदी की कैटिगरी बिल्कुल अलग है। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी कैटिगरी का चुनाव कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

भारतीय लड़कियों और महिलाओं के लिए तो यह बिजनेस, बाएं हाथ का खेल है। घर के काम के साथ-साथ बिंदी का प्रोडक्शन कर सकते हैं। दैनिक उपयोग की बिंदुओं के अलावा फैशनेबल और डिजाइनर बिंदी भी बना सकते हैं। यह काम लड़कियां और महिलाएं ज्यादा अच्छे तरीके से कर सकती है क्योंकि आपको फैशन भी पता है और यह भी मालूम होता है कि आपके क्षेत्र में महिलाएं क्या पसंद कर रही हैं। तीज-त्यौहार और विशेष अवसरों के लिए खास प्रकार की बिंदी बनाने का काम भी किया जा सकता है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। कई महिलाओं को रोजगार दे सकते हैं। सभी प्रकार की बिंदी का प्रोडक्शन कर सकते हैं और अपना एक ब्रांड एस्टेब्लिश कर सकते हैं। सिर्फ अपने शहर में ही क्यों आसपास के शहरों में और अमेजॉन, मीशो एवं फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पूरे देश भर में बिंदी की सप्लाई कर सकते हैं। विदेश से भी बिंदी की काफी अच्छी डिमांड आती है और ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन पार्टनर है जो आपके प्रोडक्ट को आपके घर से कलेक्ट करके भारत के दूसरे देशों में सप्लाई करते हैं। 

profitable business ideas in india 

इस इंडस्ट्री का बड़ा प्रॉफिट मार्जिन 50% है। आप प्रोडक्शन कॉस्ट कम करके अपने प्रॉफिट मार्जिन को थोडा बढ़ा सकते हैं। यदि फैशनेबल और डिजाइनर बिंदी का कारोबार करते हैं तो प्रॉफिट मार्जिन 500% तक चला जाता है। सबसे अच्छी बात है कि यह प्रोडक्ट लंबे समय तक एक्सपायर नहीं होता। यदि शॉपिंग मॉल और बड़ी जनरल स्टोर पर आपके डिजाइन की बिक्री ठीक प्रकार से नहीं आ पा रही है तो आप मिडिल क्लास ग्राहकों के मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं। यहां पर बचा हुआ माल झुग्गी झोपड़ी वाले इलाकों में और ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई कर दिया जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।  

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !