Business ideas - पहले लाख रुपए महीना कमाइए, बाद में पूंजी लगाइए, ग्राहक भी अपने आप आएंगे

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

यह एक ऐसा धांसू बिजनेस आइडिया है जिसमें सबकी बल्ले बल्ले है। शुरुआत में आपको कोई इंवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। ना तो कोई मशीन खरीदनी है ना ही कोई दुकान खोलनी है। बस एक सिस्टम बनाना है और उसे कंट्रोल करना है। एक डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई तो आसानी से हो जाएगी। बाद में जब व्यापार चल निकले तो पूंजी लगाकर अपना प्रॉफिट मार्जिन बढ़ा लेना। 

world best business opportunity ideas for beginners 

फेसबुक के बारे में तो आप जानते ही हैं लेकिन शायद Facebook Marketplace के बारे में नहीं जानते होंगे। आपको इसी का उपयोग करना है। चलिए अब स्टेप बाय स्टेप शुरू करते हैं:- 
  • सबसे पहले अपने लिए एक कैटिगरी का चुनाव कीजिए। उदाहरण के लिए बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मैटेरियल। 
  • अब इससे जुड़े हुए दुकानदारों की लिस्ट तैयार कीजिए। रेत, सीमेंट, सरिया, कंक्रीट, ईंट, सेनेटरी का सामान, लाइट फिटिंग, टाइल्स, इंटीरियर डेकोरेशन का सामान और वह सब कुछ जो या नहीं लिखा। 
  • सभी दुकानदारों से संपर्क कीजिए और बताइए कि हम आपकी बिक्री बढ़ाएंगे, ऑर्डर लेकर आएंगे। बदले में कमिश्नर फिक्स कीजिए। 
  • अब गूगल पर Facebook Marketplace सर्च कीजिए। 
  • Facebook Marketplace: Buy and Sell Items Locally or Shipped दिखाई देगा, क्लिक कीजिए। 
  • Create new listing पर क्लिक कीजिए और सारे प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग शुरू कर दीजिए। कांटेक्ट में अपना नंबर डालिए। दुकानदार का नाम नंबर डालने की जरूरत नहीं है। 
  • आपके शहर में भी हजारों लाखों लोग फेसबुक यूज करते हैं। इसलिए ग्राहक आपको अपने आप मिलने लग जाएंगे। 
  • आपको केवल ऑर्डर कलेक्ट करना है और ग्राहक के पास डिलीवरी करवानी है। 
  • ग्राहक से पेमेंट प्राप्त कीजिए। अपना कमीशन काट कर दुकानदार को दे दीजिए। 

इस तरह आप फेसबुक मार्केट प्लेस पर एक ऐसे बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर बन जाएंगे जिसके पास सारा सामान है और कीमत भी सबसे कम है। धीरे-धीरे की संख्या बढ़ने लगेगी और इसी के साथ आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ने लगेगा। जब आपका कॉन्फिडेंस हाई हो जाए तब रिकॉर्ड चेक कीजिए। कौन सा प्रोडक्ट है जिसका सबसे ज्यादा ऑर्डर आता है। कौन सा प्रोडक्ट है जिसमें सबसे ज्यादा मार्जिन मिल रहा है। अब उसकी डीलरशिप लेकर अपना काम शुरू कर दीजिए। कुल मिलकर पहले मुनाफा कमाए बाद में इन्वेस्टमेंट करें। 

best new unique business ideas in hindi for students 

विद्यार्थियों के लिए तो यह गोल्डन चांस है। इस बिजनेस को हमने में थोड़ा वक्त लगेगा और आपके पास थोड़ा वक्त है। आप पढ़ाई के साथ यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। जब तक आपकी पढ़ाई पूरी होगी तब तक आप शहर के एक जाने पहचाने दुकानदार बन चुके होंगे। 

business ideas for women in india 

भारत में आज भी महिलाओं के पास बिजनेस के लिए ज्यादा समय नहीं होता। घर परिवार का काम करना ही पड़ता है। लोग चाहते हैं कि महिलाएं आत्मनिर्भर हो जाए लेकिन स्टार्टअप के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं मिलता। मायका हो या ससुराल, मोटिवेशन तो दूर की बात ज्यादातर लोग कॉन्फिडेंस का कचरा कर देते हैं। ऐसी स्थिति में आप चुपचाप अपना काम शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे आपका काम बढ़ने लगेगा और कमाई भी बढ़ने लगेगी। एक बार आपने खुद को साबित कर दिया तो पूरा परिवार आपके साथ खड़ा नजर आएगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी चाहे तो इस बिजनेस में शुरुआत में ही इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। जिस कैटेगरी के बारे में आपको अच्छी नॉलेज है, उसका काम शुरू कीजिए। हीरो प्रोडक्ट की डीलरशिप आपके पास होगी और बाकी सारे प्रोडक्ट के लिए बाजार में दूसरे दुकानदारों के साथ में कोलैबोरेशन कर लेंगे। इस तरह आपके पास कैटिगरी के सभी प्रोडक्ट दिखाई देंगे। हीरो प्रोडक्ट से आपको प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा और बाकी सारे प्रोडक्ट से कमीशन मिल जाएगा। ग्राहक को बाजार में भटकना नहीं पड़ेगा। आपका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि ग्राहक आपके ऊपर डिपेंड हो जाएगा। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन आपके कैटिगरी सिलेक्शन पर डिपेंड करता है, लेकिन इतना गारंटी के साथ कहा जा सकता है कि बाजार में अपने प्रतिस्पर्धी की तुलना में आपका प्रॉफिट ज्यादा रहेगा क्योंकि आपके प्रतिस्पर्धी को एक बड़ी दुकान खोलनी होगी। उसे गोदाम चाहिए। स्टाफ रखना पड़ेगा। इसका अपना खर्चा होता है। आपको यह खर्चा नहीं करना पड़ेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।  

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!