GOLD SILVER PRICE में बड़ी गिरावट, अमेरिका की खबर और चीन के एक्शन का असर - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
पिछले कुछ समय में सोना और चांदी के दाम, डिमांड और सप्लाई के सिद्धांत के विरुद्ध कहीं ज्यादा बढ़ते चले जा रहे थे, लेकिन अमेरिका से आई एक खबर ने आसमान छूती मूल्यवान धातुओं को न केवल रोक दिया बल्कि यू टर्न लेने पर मजबूर कर दिया। सिर्फ एक दिन में $51 यानी ₹4000 से अधिक और चांदी डेढ़ डॉलर यानी लगभग ₹150 सस्ते हो गए। इसका असर भारतीय बाजार पर भी दिखाई दिया। 

कौन सी न्यूज़ में गोल्ड और सिल्वर के दाम घटा दिए

दरअसल, अमेरिका की सरकार ने बताया कि, पिछले महीने नॉनफार्म पेरोल्स में 2,72,000 का इजाफा हुआ है। यह बाजार की उम्मीदों से अधिक है। इसका मतलब है कि अमेरिका के बाजार में लोगों को बड़े पैमाने पर नौकरियां मिल रही हैं। इसका दूसरा मतलब है कि, विश्व में स्थिरता की स्थिति बन रही है और एक बार फिर हम विकास की तरफ आगे बढ़ेंगे। दुनिया भर में गोल्ड की खरीदारी वैश्विक स्थिरता के संभावित संकट को ध्यान में रखते हुए की जा रही थी। अब जबकि स्थिरता को कोई संकट ही नहीं है तो खरीदारी बंद और प्राइस डाउन। 

दुनिया भर में गोल्ड के दाम चीन के कारण बढ़ रहे थे

कुछ खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि दुनिया भर में गोल्ड के दाम चीन के कारण बढ़ रहे थे। जब दुनिया के कुछ देश एक दूसरे को प्रेशर में लेने के लिए भारी मात्रा में धनराशि खर्च कर रहे हैं तब चीन ने मौके का फायदा उठाते हुए अपने गोल्ड रिजर्व बढ़ाना शुरू कर दिया। उसने हर रोज बड़ी मात्रा में सोना चांदी खरीदना शुरू कर दिया। इसके कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में हलचल हुई। भारत के प्राथमिक स्कूलों में एक कहानी पढ़ाई जाती है "जंगल में आग लगने वाली है" इस खबर को सुनते ही जंगल के सारे जानवर जंगल छोड़कर भागने लगते हैं। गोल्ड प्राइस के मामले में भी ऐसा ही हुआ। जब चीन ने खरीदारी शुरू की तो दुनिया के कई सारे देशों ने भी खरीदारी शुरू कर दी। उनका मानना था कि चीन यदि गोल्ड खरीद रहा है तो कुछ सोच समझकर ही खरीद रहा होगा। इसके कारण दुनिया भर में गोल्ड और सिल्वर के दाम बहुत तेजी से बढ़ते चले गए। 

घरेलू वायदा कारोबार में बड़ी गिरावट

सोने-चांदी की घरेलू वायदा कीमतों में शुक्रवार शाम बड़ी गिरावट देखी गई है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 5 अगस्त 2024 की डिलीवरी वाला सोना शुक्रवार शाम 2.19 फीसदी या 1602 रुपये की गिरावट के साथ 71,529 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, 5 जुलाई 2024 की डिलीवरी वाली चांदी इस समय 4.59 फीसदी या 4309 रुपये की गिरावट के साथ 89,507 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करती दिखी। 

अब आगे क्या होगा

शुक्रवार को खबर आई है कि चीन ने गोल्ड की खरीदारी बंद कर दी है। उसकी देखा देखी दूसरे देश भी बंद कर देंगे। बाजार में डिमांड काम हो जाएगी। दूसरी तरफ अमेरिका ने All is Well का मैसेज दे दिया है। इसलिए जिन लोगों ने प्रॉफिट बनाने के लिए स्टॉक कलेक्ट कर लिया था। वह भी प्रॉफिट बुकिंग करेंगे। इसके कारण प्राइस थोड़े और काम होंगे और गोल्ड एवं सिल्वर दोनों अपनी एक्चुअल प्राइस पर आ जाएंगे। 

डिस्क्लेमर - यह समाचार केवल आपको अपडेट करने के लिए है। कृपया इसके आधार पर अपने इन्वेस्टमेंट अथवा प्रॉफिट बुकिंग की प्लानिंग ना करें। इसके लिए कृपया अपने व्यक्तिगत विवेक का उपयोग करें अथवा किसी प्रोफेशनल एडवाइजर की मदद लें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!