IPO GMP - ग्रे मार्केट झटके दे रहा है, क्लोजिंग वाले दिन यू टर्न ले लेता है

Bhopal Samachar
किसी भी कंपनी के वैल्यूएशन के मामले में लोग स्टॉक एक्सचेंज के ग्रे मार्केट को किसी भी फाइनेंशियल एडवाइजर से ज्यादा वैल्यू देते हैं। भारत में लाखों लोग GMP को चेक करने के बाद ही किसी भी आईपीओ को सब्सक्राइब करने के लिए अप्लाई करते हैं परंतु पिछले कुछ दिनों से ग्रे मार्केट झटके मार रहा है। क्लोजिंग वाले दिन अचानक यू टर्न ले लेता है। 

Kronox Lab Sciences IPO GMP - 60 सिर्फ 22% पर गिर गया

ताजा उदाहरण Kronox Lab Sciences IPO का है। कंपनी ने 29/5 को आईपीओ प्राइस ओपन किया तो ग्रे मार्केट में लगभग 59% प्रीमियम घोषित हो गया। 30 तारीख को 60% से अधिक हुआ और 2 जून तक चला। इस आंकड़े ने मार्केट का मूड बना दिया। 3 जून को जब आईपीओ ओपन हुआ तो प्रीमियम लगभग एक प्रतिशत कम हुआ। इन्वेस्टर्स डिसीजन बना चुके थे। 60 और 59 से कोई फर्क नहीं पड़ता। लोगों ने अप्लाई किया और पहले ही दिन आईपीओ फुल हो गया लेकिन दूसरे दिन 4 जून को प्रीमियम अचानक घटकर 35.29% रह गया। फिर 5 जून क्लोजिंग वाले दिन 29.41% हो गया। क्लोजिंग के दूसरे दिन 6 जून को और नीचे गिरकर 22.06% रह गया है। 

जिन लोगों ने 60% का आंकड़ा देखकर अप्लाई किया था, वह स्वयं के साथ ठगी महसूस कर रहे हैं। उन्हें लग रहा है कि ग्रे मार्केट के विशेषज्ञों पर भरोसा करके गलत कर दिया है। सवाल यह भी बनता है कि कहीं ऐसा तो नहीं की जो कंपनी स्टॉक मार्केट में अपना आईपीओ लेकर आ रही है वही कंपनी ग्रे मार्केट को भी कंट्रोल कर रही है। या फिर ग्रे मार्केट कंपनियों का आईपीओ भरवाने के लिए किसी दलाल की तरह काम करने लग गया है। 

सवाल बहुत सारे हैं लेकिन सबसे बड़ी चिंता की बात उन लोगों के लिए है जो ग्रे मार्केट का संचालन करते हैं। ग्रे मार्केट को सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त नहीं है। यह बाजार केवल अपने विजन और कैलकुलेशन के आधार पर प्रतिष्ठित है। यदि प्रतिष्ठा ही चली गईतो फिर बाजार में क्या रह जाएगा। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!