MP WEATHER FORECAST - मध्य प्रदेश के 33 जिलों में मानसून से पहले तेज आंधी और वज्रपात

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने मध्य प्रदेश में मानसून से पहले आने वाली तेज आंधी और वज्रपात का अलर्ट जारी कर दिया है। सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर बताया गया है कि कम से कम 9 जून तक यह स्थिति बनी रहेगी। तेज आंधी के कारण संपत्ति को नुकसान होता है और वज्रपात के कारण मृत्यु तक हो जाती है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - कितने जिलों में आंधी बारिश और वज्रपात

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार सीहोर, बुरहानपुर, देवास जिलों में लगभग 60 किलोमीटर प्रति घंटा और दतिया, सीधी, रीवा, मऊगंज, निवाड़ी, भोपाल, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, इंदौर, शाजापुर, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सतना, अनुपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, मैहर, पांडुर्णा जिलों में लगभग 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चलेगी। कुछ स्थानों पर आंधी के साथ बारिश हो सकती है और आसमान से बिजली गिरने की संभावना है। नागरिकों से अपील की गई है की मौसम खराब होने की स्थिति में स्वयं को वज्रपात से बचने के प्रबंध करें। 

वज्रपात से बचने के लिए क्या करें

1. यदि किसी खुले स्थान में हैं तो तत्काल किसी पक्के मकान की शरण ले लें। 
2. खिड़की, दरवाजे, बरामदे और छत से दूर रहें।
3. लोहे के पिलर वाले पुल के आसपास तो कतई नहीं जाएं।
4. ऊंची इमारतों वाले क्षेत्रों में शरण न लें, क्योंकि वहां वज्रपात का खतरा ज्यादा होता है।
5. अपनी कार आदि वाहन में हैं तो उसी में ही रहें, लेकिन बाइक से दूर हो जाएं, क्योंकि उसमें पैर जमीन पर रहते हैं।
6. विद्युत सुचालक उपकरणों से दूर रहें और घर में चल रहे टीवी, फ्रिज आदि उपकरणों को बंद कर दें।
7. बारिश के दौरान खुले में या बालकनी में मोबाइल पर बात न करें।
8. तालाब, जलाशयों और स्वीमिंग पूल से दूरी बनाएं।
9. अगर खेत या जंगल में हैं तो घने और बौने पेड़ की शरण में चले जाएं, लेकिन कोशिश करें कि पैरों के नीचे प्लास्टिक बोरी, लकड़ी या सूखे पत्ते रख लें। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !