MUTUAL FUNDS - पहली बार इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो इसे ध्यान से पढ़ें

भारत में बहुत सारे लोग बैंक में फिक्स डिपाजिट के अलावा म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर रहे हैं। यदि आप भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले यह जान लीजिए कि बाजार में हजारों म्यूचुअल फंडमौजूद है और इनमें से मात्र 20% ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि म्युचुअल फंड कुल कितने प्रकार के होते हैं और उनमें जोखिम और रिटर्न का स्तर क्या होता है। 

म्युचुअल फंड में पहली बार इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छे विकल्प

  • SBI Bluechip Fund - यह लार्ज कैप इक्विटी फंड है। इसमें रिस्क लेवल मीडियम है क्योंकि यह फंड ऐसी बड़ी कंपनियों में निवेश करता है, जिनमें ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं आता। 
  • HDFC Balanced Advantage Fund - यह एक हाइब्रिड फंड है। इसके तहत आपका पैसा इक्विटी और डेट दोनों में इन्वेस्ट किया जाता है। इसके कारण रिस्क लेवल मीडियम हो जाता है। 
  • Axis Long Term Equity Fund - यह एक टैक्स सेविंग फंड है। इसमें रिस्क लेवल काफी हाई है। 
  • ICICI Prudential Equity & Debt Fund - जैसा कि नाम से स्पष्ट है। यह एक हाइब्रिड फंड है जो इक्विटी और डेट में पैसा लगता है। इसलिए इसका रिस्क लेवल काफी मध्य रहता है। 
  • Mirae Asset Large Cap Fund - यह लार्ज कैप इक्विटी फंड है जो बड़ी कंपनियों में पैसा इनवेस्ट करता है। इसीलिए रिस्क लेवल मीडियम है। 

MUTUAL FUNDS INVESTMENT - कुछ काम की बातें 

  • म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले अपनी जोखिम सहनशीलता का परीक्षण अवश्य करें, अन्यथा बाजार के उतार-चढ़ाव आपको विचलित कर देंगे। 
  • अपना इन्वेस्टमेंट टारगेट फिक्स करें। यदि आपको अगले 3 साल में पैसों की जरूरत है तो आपको शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट वाले प्लान लेना चाहिए जबकि यदि आप किसी भविष्य की योजना पर काम कर रहे हैं तो आपको लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट वाले प्लान लेना चाहिए। 
  • अपने पर्सनल फाइनेंस का कैलकुलेशन करें और यह पता लगाएं कि, सभी प्रकार के खर्च और अनिवार्य सेविंग के बाद कितना पैसा बचता है जिसे म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है। 
  • म्यूचुअल फंड एजेंट की बातों को ध्यानपूर्वक सुनें परंतु इस बात का ध्यान रखें कि पैसा आपका है और आपको अपने निष्कर्ष के आधार पर इन्वेस्ट करना है। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !