NTA SCAM - NEET के बाद UGC NET परीक्षा में गड़बड़ी, पेपर कैंसिल, CBI जांच के आदेश - Hindi News

NEET परीक्षा में गड़बड़ी के गंभीर आरोपों के बीच में UGC NET परीक्षा रद्द कर दी गई है। यह परीक्षा 18 जून को हुई थी। दोनों परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा करवाई गई थी। इस प्रकार के गंभीर मामले सामने आने के बाद में सिस्टम नहीं बदला जाता है बल्कि परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था का नाम बदल दिया जाता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का नाम बदलने का भी समय आ गया है। 

UGC NET परीक्षा में क्या गड़बड़ी हो गई थी

19 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को परीक्षा के बारे में गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर से परीक्षा में गड़बड़ी के इनपुट्स मिले थे। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रथमदृष्टया यह संकेत मिला कि परीक्षा कराने में ईमानदारी नहीं बरती गई। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इसे रद्द करने का आदेश नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को दिया।अब नए सिरे परीक्षा होगी। इसकी जानकारी अलग से शेयर की जाएगी। केंद्र ने जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंप दिया है। 

UGC NET परीक्षा से क्या होता है

UGC NET एग्जाम देशभर के विश्वविद्यालय में PhD एडमिशन्स, जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानी JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन आदि के पदों पर नियुक्ति के लिए होता है। इसलिए यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा मानी जाती है। 
 

इस समाचार के साथ संलग्न:- 
  • राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा परीक्षा को सफल बनाने का दावा करने वाला प्रेस रिलीज। 
  • Cancellation of UGC-NET June 2024 Examination Press Release. 


विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में CAREER पर क्लिक करें।




#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !