मध्य प्रदेश मानसून - 10 जिलों में बाढ़ आ सकती है, 23 जिलों में भारी वर्षा, 22 जिलों में वज्रपात होगा

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh monsoon weather forecast 

IMD (भारत मौसम विज्ञान विभाग) के वैज्ञानिकों ने मध्य प्रदेश के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किए हैं। 10 जिलों में मूसलाधार बारिश होगी जिसके कारण कुछ इलाकों में बाढ़ आ सकती है। 23 जिलों में भारी वर्षा के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ। सड़कों पर पानी भर जाएगा और 22 जिलों में बादलों से बिजली गिरेगी।

रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम्, श्योपुरकला, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, सागर एवं पांढुर्णा में बाढ़ का खतरा

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम्, श्योपुरकला, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, सागर एवं पांढुर्णा जिले में अधिकांश स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी। उपरोक्त जिलों के कई इलाकों में 204 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। इसके कारण नदी नाले ओवरफ्लो हो सकते हैं। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कलेक्टर-एसपी को कहा गया है कि सतर्क रहें, किसी भी प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रहे। आपदा नियंत्रण टीम को हाई अलर्ट पर रखा जाए। नागरिकों से अपील की गई है कि, ऐसे सभी कार्यक्रम और यात्राओं को स्थगित कर दें जो संभावित बाढ़ वाले इलाकों में होने वाली है। मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करें। यदि मूसलाधार बारिश शुरू होती है तो निचले इलाकों को छोड़कर अपने जीवन की रक्षा करें।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - 23 जिलों में भारी वर्षा होगी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल, विदिशा, राजगढ़, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, रतलाम, देवास्, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, सीधी, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, दमोह, छतरपुर, मैहर जिलों में अनेक स्थानों पर भारी बारिश होगी। कुछ इलाकों में 115 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। भारी वर्षा के कारण यातायात बंद हो सकता है। सड़कों पर पानी भर सकता है। नदी नाले ओवरफ्लो हो सकते हैं। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। यानी आसमान की तरफ नजर बनाए रखें और यदि उपरोक्त जिलों में किसी भी इलाके में तेज बारिश शुरू होती है, तो सबसे पहले स्वयं को सुरक्षित करें। 

MP WEATHER FORECAST - 22 जिलों में बादलों से बिजली गिरेगी

सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर वैज्ञानिकों का कहना है कि मध्य प्रदेश के खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, आगर, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, दतिया, भिंड, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज अनुपपुर, डिंडोरी, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों के आसमान में बादलों के बीच संघर्ष की स्थिति बन रही है। यदि ऐसा हुआ तो बादलों से कई स्थानों पर वज्रपात होगा। उपरोक्त जिलों के नागरिक, मौसम के सामान्य होने तक इस बात को ध्यान में रखें और सावधान रहें। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!